scriptRepublic Day: 15 से 20 हजार रुपए प्रतिकिलो की स्याही से बनता है भारतीय तिरंगे का अशोक चक्र | How to make National Flag of India Know Here on Republic Day | Patrika News
भोपाल

Republic Day: 15 से 20 हजार रुपए प्रतिकिलो की स्याही से बनता है भारतीय तिरंगे का अशोक चक्र

कुछ ऐसे बनाया जाता है 24 तीलियों वाला अशोक चक्र…

भोपालJan 25, 2018 / 05:58 pm

Ashtha Awasthi

National Flag

National Flag

भोपाल। जो राष्ट्रध्वज हमारी आन, बान-शान है, उसमें अशोक चक्र 15 से 20 हजार रुपए किलो कीमत की स्याही से बनाया जाता है। ध्वज हुबली में बनाया जाता है। इसके लिए केवल खादी का ही इस्तेमाल होता है। तिरंगे के बीच में बने 24 तीलियों वाले अशोक चक्र को भी खास तरह से बनाया जाता है। इसके लिए जिस स्याही का इस्तेमाल होता है, वह अमिट होती है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आईएसआई मार्क वाले राष्ट्रध्वज खादी एवं ग्रामोद्योग भवन में उपलब्ध होते हैं। शहर में खादी एवं ग्रामोद्योग के 20 से अधिक केंद्र संचालित हैं,जहां आईएसआई मार्क वाला तिरंगा उपलब्ध है।

National Flag
ऐसे बनाया जाता है चक्र

झंडे की बुनाई पूरी होने के बाद इसका जरूरी परीक्षण किया जाता है। तिरंगे के केंद्र में अशोक चक्र को स्क्रीन मुद्रित या काढ़ा जाता है। इस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि चक्र अच्छी तरह से मिलता हो और दोनों ओर से ठीक दिखाई दे। जरूरी जांच होने के बाद ही उसे फिर विभिन्न इकाइयों में भेजा जाता है।

National Flag

बारिश में नहीं छूटता रंग

खादी ग्रामोद्योग भवन न्यू मार्केट के मैनेजर निहोर प्रसाद यादव ने बताया कि अशोक चक्र की नीली स्याही काफी महंगी होती है। यह 15 से 20 हजार रुपए प्रतिकिलो मिलती है। बारिश में इसका रंग नहीं छूटता। खादी ग्रामोद्योग आयोग के बीएल मरावी ने बताया कि राष्ट्रीय पर्व पर इसकी डिमांड अधिक रहती है। घर-घर तिरंगा फहराया जा सकता है। राष्ट्रीय पर्वों पर औसतन केंद्र से 300 से अधिक राष्ट्रध्वज उपलब्ध कराए जाते हैं। इसके दाम हर जगह एक जैसे हैं। 3 फीट लंबा और 2 फीट चौड़ा तिरंगा 750 रुपए में उपलब्ध होता है।

ये भी जानें

– भारतीय ध्वज को पिंगली वैंकैया ने डिजाइन किया था, जो एक किसान व स्वतंत्रता सेनानी थे।

– कानूनन भारत के ध्वज को खादी से बनाने के आदेश हैं, खादी जो किसी जमाने में सादगी और संघर्ष का प्रतीक थी. खादी को जनप्रिय और जनसुलभ बनाने में महात्मा गांधी की अहम भूमिका थी।
– राष्ट्रीय ध्वज के निर्माण का कार्य खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग को सौंपा गया है, जो इसकी जिम्मेदारी क्षेत्रीय समुदायों को सौंप देती है।

 

Home / Bhopal / Republic Day: 15 से 20 हजार रुपए प्रतिकिलो की स्याही से बनता है भारतीय तिरंगे का अशोक चक्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो