scriptक्या आप बनवा चुके हैं समग्र आईडी? बच्चों के स्कूल एडमीशन से लेकर इन खास स्थानों पर होती है ज़रूरी | how to make samagra id samagra samajik suraksha mission | Patrika News
भोपाल

क्या आप बनवा चुके हैं समग्र आईडी? बच्चों के स्कूल एडमीशन से लेकर इन खास स्थानों पर होती है ज़रूरी

क्या आप बनवा चुके हैं समग्र आईडी? बच्चों के स्कूल एडमीशन से लेकर इन खास स्थानों पर होती है ज़रूरी

भोपालApr 20, 2019 / 06:40 pm

Faiz

samagra information news

क्या आप बनवा चुके हैं समग्र आईडी? बच्चों के स्कूल एडमीशन से लेकर इन खास स्थानों पर होती है ज़रूरी

भोपालः मध्य प्रदेश सरकार राज्य के कमजोर, वृद्ध, मजदूर, गरीब, विधवाओं के लिए कई स्कीमे समय समय पर चलाई जाती हैं। इन्ही योजनाओं के सुलभ क्रियानवयन के लिए प्रदेश सरकार द्वारा समग्र समाज सुरक्षा मिशन चलाया गया है। प्रदेश के लोगों को इस अलग आईडी के देने का उद्देश्य राज्य की जनता से जुड़ी कुछ संबंधित जानकारी का इकट्ठा करना है। ताकि उन्हें राज्य सरकार द्वारा समय समय पर आने वाली योजनाओं का सुलभ तौर पर लाभ मिल सके। देशभर में सिर्फ इस तरह की आईडी मध्य प्रदेश के नागरिकों की ही बनाई जाती है। हालांकि, प्रदेश के कई जरूरतमंद लोग समग्र आईडी से मिलने वाले लाभ की जानकारी के अभाव में अब तक इसे बनवा नहीं पाए हैं।


छात्रों के लिए समग्र का महत्व

राज्य सरकार के आदेश के बाद इस साल स्कूल-कॉलेज के नए सत्र के छात्रों के लिए आवश्यक दस्तावेजजों के साथ समग्र आईडी की भी मांग की जा रही है। स्कूल-कॉलेज द्वारा नए छात्रों से कहा जा रहा है कि, अगर समग्र आईडी ना भी हो तो, तय समय पर उसे बनवाकर ज़रूरी दस्तावेजों के साथ सनलग्न करके जमा करें। अन्यथा एडमीशन होने में परेशानी आ सकती है। सरकार के समक्ष इसका उद्देश्य उन छात्रों की जानकारी इकट्ठा करना है, जो शिक्षा प्राप्त करने के लिए नए सत्र से जुड़ रहे हैं।


क्या है समग्र आईडी?

मध्यप्रदेश शासन ‘बहुजन हिताय बहुजन सुखाय” के सिद्धांत पर चलते हुए मध्य प्रदेश में निवास करने वाले कमजोर, निर्धन वर्ग, वृद्ध, श्रमिक संवर्ग, निःशक्तजनों के साथ-साथ कन्याओं, विधवाओं और परित्यक्त महिला, उन पर आश्रित बच्चों, बीमार सदस्यों और छात्रों को सम्पूर्ण सामाजिक सुरक्षा देने का एक माध्यम है। सरकार का मानना है कि, इस मिशन के तहत प्रदेश के सभी हितग्राही मूलक योजनओं के सक्रिय एवं सफल क्रियान्‍वयन का लाभ ले सकें।


प्रदेश की जनता के लिए समग्र का उददे्श्य

-योजना और सहायता राशि की दरों का युक्तियुक्त करण
-नियम एवं प्रक्रिया को आसान बनाना
-विभिन्न कार्यक्रमों की प्रक्रिया का कप्यूटरीकरण करना तथा हितग्राही मूलक जानकारी तथा कार्यक्रमों की जानकारी को पारदर्शिता के लिए पोर्टल पर मुहय्या कराना। साथ ही, योजना का लाभ प्रभावी रूप से जरूरतमंद तक पहुंचाना।
-पात्र हितग्राही को बिना किसी बाधा के निर्धारित समय सीमा में सहायता पहुंचाना
-सहायता प्राप्तो करने के लिये बार बार औपचारिकताओं की पूर्ति से बचाना
-हितग्राहियों का डाटाबेस तैयार कर डाटाबेस के आधार पर हितग्राही की पात्रता के अनुरूप योजना का लाभ पहुंचाना
-सहायता प्राप्ता करने के लिये कम से कम समय लगे इस हे‍तु ई-बैंकिंग सुविधा का उपयोग करना।
-योजनाओं के क्रियान्वतयन में पा‍रदर्शिता एवं नियमित समीक्षा।


इतने प्रकार की होती है समग्र आईडी

आपको बता दें कि, समग्र आईडी दो प्रकार की होती है, जिनमें एक आईडी परिवार समग्र आईडी कही जाती है और दूसरी आईडी सदस्य समग्र आईडी कही जाती है। परिवार के मुखिया के नाम के अंतर्गत जो लोग आईडी बनवाते हैं, उन्हें ‘परिवार समग्र आईडी’ कहा जाता है। ये आईडी 8 अंको की होती है। इसके परिवार के सदस्य की वहीं उस परिवार के हर सदस्य को जो 9 अंको की समग्र आईडी होती है, उसे सदस्य समग्र आईडी कहा जाता है। हालांकि सदस्य समग्र आईडी केवल उन्हीं परिवारों के सदस्यों को दी जाती है जिनका पंजीकरण परिवार के सदस्य के तौर पर करवाया जाता है। यानी अगर किसी के परिवार में किसी व्यक्ति का पंजीकरण समग्र आईडी बनाते समय नहीं हुआ तो उसे समग्र आईडी नहीं दी जाती।

 

इस तरह बनाएं समग्र आईडी

जिस वक्त लोगों का डेटा इकट्ठा किया जा रहा था उस वक्त कई ऐसे परिवार भी थे, जिनसे उनका डेटा नहीं लिया गया था. ऐसा होने के कारण उन परिवारों को समग्र आईडी नहीं मिल सकी थी. इसलिए अगर आपके परिवार की भी समग्र आईडी अभी तक नहीं बना पाई है, तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन के जरिए इस आईडी को बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

 

इस तरह करें ऑनलाइन प्रक्रिया

-परिवार की समग्र आईडी कैसे बनवाए

ऑनलाइन के जरिए परिवार की समग्र आईडी बनवाने के लिए आपको http://samagra.gov.in/Citizen/Pages/RequestForAddNewFamilies.aspx गूगल पर इस यूआरएल को सर्च करना होगा। अंदर पेज खुलने पर पूछी गई संबंधित जानकारी का विवरण देना होगा। याद रहे यहां आपको प्रमाणिक जानकारी ही भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको ‘शो लिस्ट’ (Show list) पर क्लिक करना होगा। यहां एक अन्य बेवपेज खुलेगा और उस पेज पर पूछी गई जानकारी को आपको सही से भरना होगा और उसे सबमिट करना होगा। इस तरह परिवार की समग्र आईडी बनाने के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं।


-इस तरह करें ऑफलाइन अप्लाई

ऑफलाइन के जरिए परिवार की समग्र आईडी बनवाने के लिए और परिवार के किसी सदस्य की समग्र आईडी बनाने के लिए आपको ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत कार्यालय में जाना होगा और समग्र आईडी बनाने के लिए अप्लाई करना होगा।

 

समग्र बनवाने में पड़ेगी इन दस्तावेजों की ज़रूरत

संख्या दस्तवाजों के नाम
1 10 वीं मार्कशीट
2 आधार कार्ड
3 वोटर आई कार्ड
4 राशन पत्रिका
5 पासपोर्ट
6 ड्राइविंग लाइसेंस
7 सार्वजनिक क्षेत्र इकाई द्वारा जारी पहचान पत्र
8 मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी विकलांगता प्रमाणपत्र
9 ड्राइविंग लाइसेंस
10 पैन कार्ड

Home / Bhopal / क्या आप बनवा चुके हैं समग्र आईडी? बच्चों के स्कूल एडमीशन से लेकर इन खास स्थानों पर होती है ज़रूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो