scriptघरेलू उपाय से अपने हाथों को बनाएं ‘सुपर सॉफ्ट’, बस आजमाएं ये 1 ट्रिक | How To Make Your Hands Soft home Remedies | Patrika News
भोपाल

घरेलू उपाय से अपने हाथों को बनाएं ‘सुपर सॉफ्ट’, बस आजमाएं ये 1 ट्रिक

जानिए कैसे आप अपने हाथों को बना सकते हैं सॉफ्ट…..

भोपालOct 21, 2019 / 06:23 pm

Ashtha Awasthi

soft.jpg

How To Make Your Hands Sof

भोपाल। घर और बाहर के सारे कामों की जिम्मेदारी आपके ऊपर है और इनमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है हाथों का। बरतन धोने से लेकर गार्डनिंग तक का काम हाथ ही करते हैं, नतीजा यह होता है कि हाथों की त्वचा बेहद खराब हो जाती है। फिर सस्ती क्रीम का इस्तेमाल हाथों को और रफ बना सकता है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपके हाथ फिर से मुलायम बन जाएं तो आप घर पर ही कुछ ऐसा कर सकती है जिससे आपके हाथ सुंदर और कोमल हो जाऐंगे। आज आपको ब्यूटीशियन रचना बजाज कुछ ऐसे घरेलू स्क्रब के बारे में बताएंगी जिनको आप घर पर आसानी से कर सकती हैं….

soft1.jpg

रोज शुगर स्क्रब

अगर आपको कहीं से गुलाब की ताजा पत्तियां मिल सकती हैं तो आप आसानी से यह हैंड स्क्रब बना सकती हैं। वैसे ताजा पत्तियां न होने पर निराश न हों और रोज एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो फिर आप ताजा पत्तियां ही काम में लें। पत्तियों या तेल को ब्राउन शुगर, नारियल के या फिर जैतून के तेल के साथ मिक्स करें। धीरे-धीरे स्क्रब करें। धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।

3-amazing-natural-remedies-to-make-your-hands-softer-and-smooth-at-home-1.png

चीनी, नींबू, ऑलिव ऑयल

अगर आप गार्डनिंग की शौकीन हैं तो यह स्क्रब आपके लिए ही है। दानेदार चीनी, ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाएं। इस स्क्रब से हाथों की स्क्रबिंग धीरे-धीरे करें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। आप इस स्क्रब को फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकती हैं। नींबू और ऑलिव ऑयल में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स आपके हाथों को सिल्की सॉफ्ट बनाते हैं और त्वचा में कोलेजन के प्रॉडक्शन को बढ़ावा देते हैं, जबकि चीनी डेड स्किन को हटाने में मदद करती है। हां, इतना जरूर याद रखें कि स्क्रबिंग से पहले त्वचा को मॉइश्चराइज कराना जरूरी है, वरना यह छिल जाएगी।

लेवेंडर वनीला

लेवेंडर वनीला स्क्रब को सबसे लक्जुरियस स्क्रब में से एक माना जाता है। चीनी या नमक में लेवेंडर एसेंशियल ऑयल, वनीला एक्सट्रेक्ट, ग्रेप सीड ऑयल, नारियल का तेल, सूखा लेवेंडर(ऐच्छिक) मिलाएं। इससे हफ्ते में दो बार स्क्रब करें।

पुदीना, तेल, नमक

नमक भी त्वचा से डेड स्किन हटाने के लिए शानदार चीज है। नारियल तेल में नमक (सादा की बजाय दरदरा), पेपरमेंट ऑयल, ऑलिय या जोजोबा तेल और सूखी या गीली पुदीने के पत्तियां पीस कर मिलाएं। यह पावरफुल होममेड स्क्रब हाथों में नई जान डाल देगा।

ये हैं कुछ और स्क्रब

– हिमालयन सॉल्ट में 84 मिनरल्स और एलीमेंट्स होते हैं, जिसमें कैल्शियम, सल्फेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम होते हैं, ये सभी स्किन के लिए काफी अच्छे होते हैं। हिमालयन सॉल्ट में जोजोबा तेल, नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल, रोजमेरी ऑयल मिलाएं। यह परफेक्ट हैंड स्क्रब बनेगा।

– कॉफी से भी आप अपने हाथों को सुपर सॉफ्ट बना सकती हैं। ताजा पिसी हुई कॉफी में ऑलिव या अन्य कोई तेल मिलाएं। चाहें तो इसमें चीनी भी मिलाएं। इससे स्क्रबिंग करने से आपकी डेड स्किन हट जाएगी और त्वचा मुलायम बन जाएगी।

– पका केला, चीनी, शिया बटर, नारियल का तेल, कोकोनट बटर लें। ब्लेंडर में डालकर स्मूथ पेस्ट बनाएं। स्क्रबिंग से पहले चीनी डालें। केला हाथों को पोषण देगा।

Home / Bhopal / घरेलू उपाय से अपने हाथों को बनाएं ‘सुपर सॉफ्ट’, बस आजमाएं ये 1 ट्रिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो