scriptस्ट्रॉन्ग टीम कल्चर से ही मिलेगी सक्सेज, फॉलो करें ये 4 टिप्स | Ideas for Creating a Stronger Team and Better Culture | Patrika News
भोपाल

स्ट्रॉन्ग टीम कल्चर से ही मिलेगी सक्सेज, फॉलो करें ये 4 टिप्स

स्ट्रॉन्ग टीम कल्चर से ही मिलेगी सक्सेज, फॉलो करें ये 4 टिप्स

भोपालJun 23, 2018 / 06:18 pm

Ashtha Awasthi

Success

Success

भोपाल। किसी भी कंपनी के लिए कंपनी कल्चर को विकसित करना आसान काम नहीं है और खासकर कि तब जब एम्प्लाई रिमोट वर्कर्स हो। यदि आपकी कंपनी के एम्प्लॉइज दूसरे शहर या देश में हैं तो ऐसे में कंपनी कल्चर को बनाए रखना और भी मुश्किल हो जाता है पंरतु कंपनी की साख बनाने और मुनाफा बढ़ाने के लिए सेट किए जाने वाले लॉन्ग टर्म गोल्स को अचीव करने के लिए यह बहुत ही जरूरी है। आपकी यही साख योग्य लोगों को कंपनी की ओर आकर्षित करेगी। इस संबंध में कॅरियर एक्सपर्टस शबनम खान का कहना है कि रिमोट वर्कर्स के लिए कंपनी कल्चर को विकसित करने के लिए टारगेट सेट करना होगा, साथ ही समय-समय पर अपने विचारों को भी टीम में शेयर करते रहें।

सही टैलेंट को हायर करना भी है जरूरी

यदि आप चाहते हैं कंपनी के सभी एम्प्लॉइज के लिए एक स्ट्रॉन्ग टीम कल्चर डवलप हो तो आपको हायरिंग के दौरान भी इस बात का ध्यान रखना है। इंटरव्यू के समय ही आपको यह जज करना होगा कि एम्प्लॉइ कंपनी कल्चर में फिट हो सकता है या नहीं। यह भी देखें कि कैंडिडेट्स रिमोट वर्किंग के साथ ठीक तरह से तालमेल बैठा सके। साथ ही एम्प्लॉइज को हर पॉजिटिव और निगेटिव परिस्थिति के लिए तैयार करना होगा। ऐसे लोगों को सपोर्ट करें, जो रिमोट वर्किंग के लिए इच्छुक हों।

टीम में हो एकजुटता

टीम संगठन से ही कंपनी कल्चर को विकसित किया जा सकता है। टीम में एकजुटता है तो कंपनी वैल्यूज को आपस में शेयर किया जा सकता है। इससे एम्प्लॉइज मोटिवेटेड रहेंगे। रिमोट टीम के लिए इस बात का ध्यान रखना महत्त्वपूर्ण है। रिमोट वर्कर्स को काम करने की स्वतंत्रता दें। अपनी पसंद से अलग-अलग टीम में काम करने का मौका दें। यदि टीम मैम्बर्स एक-दूसरे को नहीं समझेंगे तो टीम में संगठन भी नहीं होगा।

प्रोत्साहित करते रहें

टीम में यदि किसी एम्प्लॉई का प्रदर्शन अच्छा है तो इसकी जानकारी बाकी सदस्यों को भी होनी चाहिए। रिमोट वर्कर्स में कंपनी कल्चर को विकसित करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए आप फोन कोल्स, इमेल या फिर कंपनी ब्लॉग पर भी एम्प्लॉई के काम की प्रशंसा कर सकते हैं। एम्प्लॉइज के मोरल को बूस्ट करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इस तरह कंपनी कल्चर भी मजबूत बना रहेगा।

निर्णयों का स्वागत करें

आप टीम को जितना संभव हो सके उतनी आजादी दें, यानी कंपनी के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए एम्प्लॉई अपनी समझ से निर्णय ले सकें। यदि आपको लगता है कि रिमोट टीम प्रोडक्टिव है और वे अपने लक्ष्यों को समय पर अचीव कर रहे हैं तो बार-बार फोन करके या इमेल के जरिए काम का जायजा न लें। टीम को फ्री छोड़ दें, ताकि वे बिना किसी दबाव में अपने काम को पूरा कर सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो