scriptअच्छा काम किया तो मिलेंगे करोड़ों, खराब काम पर दंड | If you do good work then you will get crores, punishment on bad work | Patrika News
भोपाल

अच्छा काम किया तो मिलेंगे करोड़ों, खराब काम पर दंड

शहरों की होगी परफार्मेंस रैंकिंग : आवारा पशुओं के प्रबंधन के लिए भी मिलेंगे अंक

भोपालSep 27, 2019 / 09:14 pm

anil chaudhary

Government Strict people leave cows on the roads

दूध निकालकर सडक़ों पर गाय छोडऩे वालों पर सरकार हुई सख्त, जल्द आ रहा है ये नियम

भोपाल. प्रदेश के शहरों की अब आवारा पशुओं के प्रबंधन को लेकर परफार्मेंस रैंकिंग की जाएगी। यदि आवारा पशुओं का बेहतर प्रबंधन मिला तो करोड़ों रुपए का इनाम दिया जाएगा। वहीं, यदि खराब परफार्मेंस रही यानी सड़कों पर गाय, कुत्ते या घूमते दिखे, तो इस पर जुर्माना या अन्य दंड भी लगेगा। सरकार इस नए सिस्टम को जल्द ही लागू करने वाली है।
शहरी आवास एवं विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने इस नए परफार्मेंस रैंकिंग सिस्टम को प्रारंभिक रूप से फाइनल कर दिया है। अब पुरस्कार और दंड का फॉर्मूला तय करना है। इसके बाद अगले एक-दो महीने में इसे लागू कर दिया जाएगा। इसमें सात रैंकिंग पैमाने तय किए जाएंगे, जिनके आधार पर किसी भी शहर को अंक मिलेंगे। इन अंकों के माध्यम से उसकी सूची में रैंक तय होगी। इसमें गाय, डॉग्स और पिग्स तीनों में अलग-अलग रैंकिंग होगी।

– इसलिए पड़ी जरूरत
शहरों में सड़कों पर आवारा पशु खासकर गाय और कुत्तों के घूमने की बहुत समस्या है। हाइवे पर गायों के कारण सड़क हादसे भी होते हैं। इस पर तमाम प्रयास के बावजूद सरकार अंकुश नहीं लगा सकी है, इसलिए अब सरकार ने शहरों की जवाबदेही तय करने का फैसला किया है। दूसरी ओर गांव और शहरों की झुग्गी बस्तियों में सुअरों के घूमने की बहुत समस्या है, इसलिए यहां आवारा घूमने वाले सुअरों पर अंकुश लगाया जाएगा।

 

– शहर व गांव में अलग फॉर्मूला
शहरी आवास एवं विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने बताया कि शहरों में गाय और कुत्ते ज्यादा आवारा घूमते हैं, इसलिए शहरों में रैंकिंग के लिए 40 फीसदी अंक गाय और 40 फीसदी अंक कुत्तों के लिए रहेंगे। इसके बाद 20 फीसदी अंक सुअरों के लिए रहेंगे। वहीं, गांवों में ***** की समस्या ज्यादा है, इसलिए गांवों में 40 फीसदी अंक गाय, 40 फीसदी सुअरों और 20 फीसदी कुत्तों के प्रबंधन के लिए रहेंगे।
– इनाम क्या और क्या होगा दंड
अभी सरकार इनाम और दंड का फॉर्मूला तय नहीं कर पाई है, लेकिन यह तय है कि इनाम की राशि एक करोड़ से ज्यादा रखी जाएगी। यह राशि पांच करोड़ या उससे ज्यादा हो सकती है। वहीं, दंड के रूप में संबंधित शहर के प्रमुख अफसर की जिम्मेदारी तय होगी। इसमें उस पर अनुशासनात्मक कार्रवाई से लेकर गोपनीय चरित्रावली में निगेटिव मार्किंग तक का प्रावधान करने पर विचार-मंथन हो रहा है।
सड़कों पर आवारा घूमने वाली गाय, कुत्तों और सुअरों के प्रबंधन को लेकर शहरों की रैंकिंग की जाएगी। इसके लिए पूरी कार्ययोजना बन रही है। इसमें अच्छा काम करने वाले शहरों को पुरस्कृत किया जाएगा, जबकि खराब परफार्मेंस पर दंड की व्यवस्था भी करेंगे।
– जयवर्धन सिंह, मंत्री, शहरी आवास एवं विकास
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो