scriptध्यान दें: वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करने वालों की अब खैर नहीं, देना पड़ेगा भारी जुर्माना | If you travel with a waiting ticket, you will have to pay a fine | Patrika News
भोपाल

ध्यान दें: वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करने वालों की अब खैर नहीं, देना पड़ेगा भारी जुर्माना

चलाया जा रहा है चैकिंग अभियान…

भोपालOct 20, 2021 / 01:16 pm

Ashtha Awasthi

rgy.png

waiting ticket

भोपाल। अगर आप ट्रेन से सफर करने जा रहे है तो धयान दें कि आपके पास सफर के लिए कंफर्म टिकट होना चाहिए। जी हां भोपाल रेलवे वेटिंग टिकट से संबंधित नियमों में बदलाव करने जा रहा है। जिसके तहत अब वेटिंग टिकट के साथ यात्रा कर रहे लोगों को जुर्माना देना होगा। आने वाले दिन में प्यौहारों के चलते ट्रेनों में भारी भीड़ होने की उम्मीद है। जिसके चलते यात्रियों को सुविधा देने के लिए नियमों में बदलाव किया गया है। इससे पहले भी रेलवे द्वारा कई नई ट्रेनों को शुरू किया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि नए नियम के तहत मुख्य रूप से वेटिंग टिकट पर यात्रा पूरी तरह से प्रतिबंधित की गई है। रेलवे की ओर से इसे लेकर चलाए जा रहे विशेष चेकिंग अभियान में प्रतिदिन 4 से 6 हजार यात्री वेटिंग टिकट पर यात्रा करते पकड़ाए जा रहे हैं। भोपाल रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर चैकिंग की जा रही है। इसी के तहत अब ऐसे यात्रियों से रेलवे द्वारा नियमानुसार जुमार्ना वसूलने का निर्णय लिया गया है। कोई भी यात्री अब यदि वेटिंग के टिकट के साथ यात्रा करते हुए पकड़ाया तो उसे 500 रुपए जुर्माना देना होगा।

फिर से मिलेंगे कंबल, चादर, तकिया

ट्रेनों में कंबल, चादर, तकिया समेत कई सुविधाएं फिर मिलेंगी, लेकिन अब ये मुफ्त नहीं दी जाएंगी। यात्रियों को इनके लिए भुगतान करना होगा। रेलवे यात्रियों को पूरी किट उपलब्ध कराएगा, जिसकी कीमत 300 रुपए होगी। पूरी किट खरीदने की अनिवार्यता नहीं होगी। यात्री जरूरत की एक- दो चीजें भी खरीद सकते हैं। खास बात यह है कि यात्री इस किट को घर ले जा सकते हैं। पिछले साल कोरोना के कारण रेलवे ने ट्रेनों में कंबल, चादर, तकिया देना बंद कर दिया था। यात्री काफी समय से इसकी मांग कर रहे थे । अब रेलवे ने पूरी किट उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू की है। एक कंबल के लिए 180, तकिए के लिए 70 व चादर के लिए 40 रुपए भुगतान करना होगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84wr02

Home / Bhopal / ध्यान दें: वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करने वालों की अब खैर नहीं, देना पड़ेगा भारी जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो