Weather Updates: फिर बदलेगा मौसम, बारिश और ओलावृष्टि से होगा सामना, देखें ये चेतावनी

मौसम के इस बदलाव से एक बार फिर पड़ेगी ठंड, ओलावृष्टि से होगा फसलों को नुकसान...।

By: Manish Gite

Published: 18 Mar 2020, 06:15 PM IST

भोपाल। मौसम में हर दिन बदलाव हो रहा है। गर्मी का मौसम लगभग शुरू हो गया है, लेकिन अब भी लोग ठंड झेलने को मजबूर हैं, वहीं कई जिलों में बादल छाने, बारिश और ओलावृष्टि का भी दौर चल रहा है। ऐसे में तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है, वहीं फसलों को भी नुकसान हो रहा है। मौसम में इन्हीं बदलावों के कारण इसका असर स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है, लोगों में वायरल, सर्दी-खांसी के मरीज भी बढ़ रहे हैं।

 

ओलावृष्टि की आशंका
मौसम विभाग ने ओरेंज अलर्ट जारी कर कहा है कि छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, जबलपुर, नरसिंहपुर, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में कहीं-कहीं तेज हवा के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। इस दौरान 3- से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

 

यहां हो सकती है बारिश
इसके अलावा मौसम विभाग ने प्रदेश के छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, जबलपुर, नरसिंहपुर, डिंडोरी, अनूपपुर, कटनी, रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का यह अनुमान अगले 24 घंटों के लिए है।

 

पिछले 24 घंटों का हाल
पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर और जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। शेष संभागों के जिलों का मौसम शुष्क रहा।

 

धार में सबसे अधिक तापमान
प्रदेश में तापमान बढ़ने लगा है। धार जिले का तापमान 36 डिग्री से. रिकार्ड किया गया। इसके अलावा उज्जैन और चंबल संभागों के जिलों में तापमान काफी बढ़ा हुआ रहा। रीवा संभाग में सामान्य से कम, शहडोल, सागर, होशंगाबाद, भोपाल और चंबल संभागों के कुछ जिलों में सामान्य से काफी कम रहा।

 

यहां सबसे अधिक ठंड
होली तक ठंड लगभग खत्म हो जाती है, लेकिन होली के 8 दिन बाद भी मध्यप्रदेश में रात का तापमान काफी कम है। प्रदेश के रीवा जिले में 11 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। बार-बार बारिश और ओलावृष्टि के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। इस कारण मार्च माह में भी ठंड पड़ रही है।


लोगों के स्वास्थ्य पर असर
मौसम में बदलाव का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। इस बीच कोरोनावायरस ( Coronavirus disease ) का भी खतरा बढ़ गया है। अव्यवस्थित मौसम और लोगों की अव्यवस्थित दिनचर्या के कारण ऐसे वायरस का अटैक कभी भी हो सकता है। इसलिए लोगों को ऐसे मौसम में सावधान रहना चाहिए।

weather report Weather forecast IMD alert
Show More
Manish Gite
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned