scriptउमस भरी गर्मी से रहवासी हुए परेशान, कहीं बेमौसम बरसात होने के आसार | india latest weather news | Patrika News
भोपाल

उमस भरी गर्मी से रहवासी हुए परेशान, कहीं बेमौसम बरसात होने के आसार

राजस्थान और ग्वालियर में हुई बारिश के असर से हवा में बढ़ी हल्की नमी

भोपालMay 24, 2019 / 08:59 am

KRISHNAKANT SHUKLA

wather

उमस भरी गर्मी से रहवासी हुए परेशान, कहीं बेमौसम बरसात होने के आसार

भोपाल. राजस्थान में ऊपरी हवा में बने चक्रवात के असर से राजस्थान सहित प्रदेश के ग्वालियर-चम्बल संभाग के कई हिस्सों में हुई बेमौसम बरसात के असर से शहर में नमी भरी हवाओं के साथ हल्के बादलों ने डेरा डाल दिया, लेकिन इससे गर्मी के तेवर में खास असर नहीं पड़ा। उमस भरी गर्मी ने लोगों को पसीने में तर कर दिया। मौसम विभाग ने चम्बल इलाके में छाए बादलों के असर के चलते तापमान में मामूली गिरावट आने की संभावना व्यक्त की है।

शहर में सुबह से चटक धूप के साथ उमस भरी गर्मी पडऩे लगी, दोपहर तक गर्मी का असर ऐसा रहा कि सडक़ें सूनी नजर आने लगीं। दोपहर में कुछ देर के लिए बादल आए लेकिन इससे गर्मी के तेवरों पर कोई खास असर नहीं पड़ा। दिन का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री दर्ज किया गया जो बुधवार के मुकाबले आधा डिग्री कम रहा। अधिकतम तापमान अब भी सामान्य से 2.3 अधिक बना हुआ है। इसी तरह रात के तापमान में भी गिरावट देखी गई, गुरुवार सुबह न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया जो बुधवार के मुकाबले दो डिग्री एवं सामान्य से 0.2 डिग्री कम रहा।

टर्फ लाइन और सिस्टम का असर

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मप्र के पूर्वी हिस्से से लेकर कर्नाटक और दूसरी ओर महाराष्ट्र के मराठवाड़ा तक एक टर्फ लाइन बनी हुई है। इसके असर से कुछ जगहों पर बादल छाने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है, वहीं राजस्थान में ऊपरी हवा में चक्रवात बने होने से प्रदेश के चम्बल, ग्वालियर के हिस्सों में बादल छाने के साथ कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। इसके असर से राजधानी में भी हवा में नमी बढ़ेगी, वहीं तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो