scriptIndian Army: इंडियन आर्मी में निकली बड़े पैमाने पर भर्ती, आज ही करें आवेदन | indian army 2019-2020 selection process started : how to apply | Patrika News
भोपाल

Indian Army: इंडियन आर्मी में निकली बड़े पैमाने पर भर्ती, आज ही करें आवेदन

indian army recruitment 2019ः मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए देश सेवा में जाने का बड़ा मौका आया है। भारतीय सेना ( indian army ) ने हजारों सैनिकों की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला है।

भोपालSep 16, 2019 / 05:28 pm

Manish Gite

indian army recruitment 2019

indian army recruitment 2019

 

भोपाल। मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए देश सेवा में जाने का बड़ा मौका आया है। भारतीय सेना ( indian army ) ने हजारों सैनिकों की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जमा होना शुरू हो गए हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के बाद 7 से 16 नवंबर के बीच कई जिलों में युवाओं की भर्ती के लिए रैली का आयोजन किया जाएगा।

भारतीय सेना में सामान्य सोल्जर, टेक्निकल, नर्सिंग, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेडमेन,सोल्जर फार्मा आदि पदों के लिए भर्ती की जाएगी। सेना में भर्ती के कितने पद हैं और शारीरिक एवं शैक्षणिक योग्यता क्या होना चाहिए, इसकी विस्तृत जानकारी भोपाल से प्रकाशित होने वाले साप्ताहिक ‘रोजगार और निर्माण’ में दी गई है। इसके लिए अभ्यर्थी को 9 से 15 सितम्बर के रोजगार और निर्माण देखना होगा।

यहां देखें विज्ञापन

 

 

कहां-कहां होगी भर्ती
भोपाल में इसके लिए लाल परेड मैदान पर शिविर लगाया जाएगा। इसी प्रकार मध्यप्रदेश के कई जिलों में भी 7 से 16 नवम्बर के बीच भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। जिन अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी कर ली है या प्रक्रिया पूरी कर लेंगे, वे ही भर्ती रैली में शामिल हो पाएंगे।

 

यहां भी हो सकते हैं शामिल
जो अभ्यर्थी जिस जिले का होगा वे अपने जिला मुख्यालय पर भर्ती रैली में भाग ले सकते हैं। ध्यान रहे कि इससे पहले ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है। यह भर्ती हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन और भोपाल जिले में होगी।

 

सोल्जर फार्मा के पद के लिए यहां पहुंचे
मध्यप्रदेश के ऐसे युवा जो सोल्जर फार्मा के पद पर आवेदन कर रहे हैं, वे ऑनलाइन आवेदन के बाद विदिशा, हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन, भोपाल, जबलपुर, बालाघाट, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, सतना, सिवनी,‍ सीधी, डिंडौरी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सिंगरौली, दमोह, पन्ना, ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी , गुना, टीकमगढ़, छतरपुर, अशोकनगर और सागर जिले में शामिल हो सकते हैं।

 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
-8 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसकी अंतिम तिथि 22 अक्टूबर है।
-ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले www.joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
-सभी पदों के लिए अलग-अलग है योग्यता, यहां करें क्लिक

Home / Bhopal / Indian Army: इंडियन आर्मी में निकली बड़े पैमाने पर भर्ती, आज ही करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो