scriptविदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी ! आप भी डाल सकते हैं वोट, ये है तरीका | Indians living abroad can also vote, this is the way | Patrika News
भोपाल

विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी ! आप भी डाल सकते हैं वोट, ये है तरीका

Lok Sabha Elections 2024 : 18 साल से ऊपर का कोई भी NRI फॉर्म 6 ए फॉर्म भरकर आवेदन कर सकता है….

भोपालApr 29, 2024 / 09:28 am

Ashtha Awasthi

Lok Sabha Elections 2024
Lok Sabha Elections 2024 : प्रवासी भारतीय वह हैं जो भारत के नागरिक हैं, लेकिन किसी कार्य से विदेश में रहते हैं। उन्होंने वहां की नागरिकता नहीं ली है। वे भारत में वहां के मतदाता हो सकते हैं जो स्थान उनके मूल निवासी के रूप में पासपोर्ट में दर्ज है। मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए फॉर्म 6 ए में आवेदन करना होगा। अपना फोटो, पासपोर्ट के उन पेजों की फोटोकॉपी जिनमें उनका फोटो, भारत में पता और वैध वीजा दर्ज किया गया हो, लगाना अनिवार्य है। प्रवासी भारतीयों की सूची अलग से बनाई जाती है। जिस बूथ पर उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है, वहां आकर वे मतदान कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

18 साल से ऊपर का कोई भी NRI फॉर्म 6 ए फॉर्म भरकर आवेदन कर सकता है। इस फॉर्म को चुनाव आयोग की वेबसाइट से ही डाउनलोड किया जा सकता है। विदेश में भी भारतीय दूतावास से इसे फ्री में भी लिया जा सकता है लेकिन कोई भी NRI वहीं की वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा सकता है, जहां पर भारत में उसका मूल निवास है।
बता दें कि भारतीय नागरिकों के लिए भी ऑनलाइन वोटिंग की सुविधा ही नहीं है। अभी सिर्फ चुनाव ड्यूटी में लगे हुए कर्मचारी, सेना के जवान या फिर विदेशों में काम करने वाले सरकारी किसी अधिकारी को ही इलेक्ट्रॉनिकली या पोस्ट के जरिए अपनी वोट दे सकते हैं।

पहले नहीं था अधिकार

बता दें 2010 तक दूसरे देशों में जाकर बसे हुए भारतीय नागरिकों को भारत में वोट डालने का ही अधिकार नहीं था। अभी भी इन्हें वोटिंग का अधिकार तो है, लेकिन उसके लिए एक शर्त भी है. और वो शर्त ये ही है कि वोट डालने के लिए उन्हें अपने पोलिंग बूथ पर आना ही होगा। वैसे तो एनआरआई भी लंबे वक्त से रिमोट वोटिंग की ही मांग कर रहे हैं, ताकि वो भी वहीं से ही भारत में होने वाले किसी भी चुनाव में अपना वोट डाल सकें।

Home / Bhopal / विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी ! आप भी डाल सकते हैं वोट, ये है तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो