scriptकोरोना ने बढ़ाई महंगाई- उबल रहीं दालें, सब्जियां बरपा रहीं ‘कहर’ | Inflation increased in Corona period items daily use became expensive | Patrika News
भोपाल

कोरोना ने बढ़ाई महंगाई- उबल रहीं दालें, सब्जियां बरपा रहीं ‘कहर’

कोरोना के साथ साथ महंगाई की मार, उपभोक्ताओं से कमी बताकर वूसला जा रहा ज्यादा भाव…

भोपालOct 07, 2020 / 07:13 pm

Shailendra Sharma

corona_mahngai.jpg

भोपाल. कोरोना के बीच दैनिक उपभोक्ता वस्तुओं में खासी तेजी आई है, मार्च में 78 रुपए किलो बिकने वाली तुअल दाल अक्टूबर में 130 रुपए किलो बिक रही है। आटा भी महंगा हुआ है जिससे ग्राहकों की जेब पर काफी असर पड़ रहा है। ग्राहकों के साथ ही कारोबारी भी इस महंगाई के कारण प्रभावित हैं और उनका कहना है कि दैनिक उपयोग की चीजें महंगी होने से ग्राहकी पर भी असर पड़ा है। लॉकडाउन के बाद बाजार खुलने के समय से ही कुछ वस्तुओं की कमी बताकर मनमाने दामों की वसूली और कुछ सामानों की कालाबाजारी भी जमकर हो रही है।

 

उबल रहीं दालें, चना भी हुआ महंगा
दालों के भावों में उछाल आया है और मार्च के महीने में 78 रुपए किलो बिकने वाली तुअर दाल अब 130 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। व्यापारियों का कहना है कि मिलों को कच्चा माल महंगा मिलने की वजह से दालों के दामों में इजाफा हुआ है। खुदरा में तुअर दाल के दाम तेजी से बढ़े हैं और चना भी महंगा हो गया है जिसके कारण चना दाल, बेसन भी महंगा हुआ है क्योंकि अभी चने की नई फसल आने में लंबा समय है इसलिए चना दाल, बेसन के दामों में फिलहाल गिरावट की संभावना काफी कम है और इनके दाम त्यौहारी सीजन में डिमांड के हिसाब से ज्यादा भी हो सकते हैं। इसके अलावा चायपत्ती, गुड़, सोया तेल, मूंगफली के दामों में भी इजाफा हुआ है जिससे मध्यमवर्गीय परिवारों के बजट पर असर पड़ रहा है ।

 

सब्जियों का कहर
एक तो कोरोना और दूसरी तरफ इस देरी की तेज बारिश ने सब्जियों के उत्पादन को प्रभावित किया है जिससे सब्जियों के दामों में भी खासा इजाफा हुआ है और लोगों को महंगी सब्जी खरीदनी पड़ रही है। सब्जियों के थोक व्यापारी मोहम्मद सलीम ने पत्रिका को बताया कि सब्जियों कम होने से दूसरे राज्यों से सब्जियों की आपूर्ति की जा रही है। रिटेल में आलू 40 रुपए प्रति किलो, टमाटर 60 रुपए, पत्ता गोभी और फूल गोभी 40 से 50 रुपए किलो, बैंगन-लौकी 40 रुपए किलो, गिलकी-करेला 60 रुपए किलो, प्याज 40 रुपए, हरा धनिया 80 से 110 रुपए किलो और भिंडी 40 से 50 रुपए प्रति किलो तक बिक रही है।

Home / Bhopal / कोरोना ने बढ़ाई महंगाई- उबल रहीं दालें, सब्जियां बरपा रहीं ‘कहर’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो