scriptमार्केट अनलॉक होने के बाद 20 फीसदी तक बढ़ी महंगाई, इस वस्तुओं के सबसे ज्यादा बढ़े दाम | Inflation rises by 20 after market unlock | Patrika News
भोपाल

मार्केट अनलॉक होने के बाद 20 फीसदी तक बढ़ी महंगाई, इस वस्तुओं के सबसे ज्यादा बढ़े दाम

बीते 8 महीने में किराना वस्तुओं सहित एलपीजी के दाम भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

भोपालFeb 06, 2021 / 05:52 pm

Pawan Tiwari

मार्केट अनलॉक होने के बाद 20 फीसदी तक बढ़ी महंगाई, इस वस्तुओं के सबसे ज्यादा बढ़े दाम

मार्केट अनलॉक होने के बाद 20 फीसदी तक बढ़ी महंगाई, इस वस्तुओं के सबसे ज्यादा बढ़े दाम

भोपाल. बाजार भले अनलॉक हुए, लेकिन किराना वस्तुओं सहित खान- पान के दूसरे सामानों में महंगाई 20 फीसदी से अधिक बढ़ गई। एलपीजी के दाम भी बढ़ते जा रहे। खासकर तेल व दालों में तेजी आई है। इसका असर भी घरेलू बजट पर पड़ रहा है। तर्क दिया जा रहा है कि लेबर कास्ट से लेकर पेट्रोल-डीजल और कच्चे माल के भाव बढ़ गए।
दरअसल, कोरोना के चलते लॉकडाउन लगा और जून से बाजार धीरे-धीरे अनलॉक हुए, जिससे दैनिक उपयोग की उपभोक्ता वस्तुओं की मांग बढ़ी। ऐसे में बीते 8 महीने में किराना वस्तुओं सहित एलपीजी के दाम भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं।
भोपाल शक्‍कर एसोसिएशन के सचिव कृष्ण कुमार बांगड का कहना है कि बाजार अनलॉक होने से तेल, आटा, दाल के भाव ज्यादा बढ़े हैं, हालांकि शक्कर का उत्पादन ज्यादा होने से इसके भाव पर ज्यादा असर नहीं आया। भोपाल किराना व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष एवं दाल-चावल कारोबारी ईश्वर दास संगतानी बताते हैं कि दाल-चावल का भविष्य मौसम पर निर्भर होता है। मौसम साफ रहने और उत्पादन अच्छा होने पर भावों में स्वतः ही गिरावट होती है। आटा- मैदा कारोबारी दीपक पसारी बताते हैं कि बाजार अनलॉक होने के बाद आटा-मैदा में घरेलू एवं व्यवसायिक मांग बढ़ी, लेकिन बाजार में माल की उपलब्धता कम होने से आटा महंगा हो गया। यह तेजी बनी रहेगी।
मंहगा हुए सिलेंडर
कोरोना काल में एलपीजी के दाम भी बढ़ते रहे। जून 2020 में घरेलू गैस सिलेंडर 600 रुपए 50 पैसे में था। कमर्शियल सिलेंडर जो जून 2020 में 1145 रुपए का था अब 1538.50 रुपए में है। इस तरह बीते 8 माह में घरेलू एलपीजी में 21 फीसदी और कमर्शियल एलपीजी में 34 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है। एलपीजी वितरक संघ के अध्यक्ष आरके गुप्ता कहते हैं कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की एलपीजी की बदली हुई दरों के हिसाब से सिलेंडर का विक्रय होता है।
कोरोना काल में डीजल-पेट्रोल की सप्लाई चालू रही, लेकिन बीते 8 माह में पेट्रोल-डीजल में तूफानी तेजी आ गई है। जून माह में जहां पेट्रोल 77 रुपए एवं डीजल 68 रुपए के आसपास था। वहीं, वर्तमान में पेट्रोल 94.83 और डीजल के दामों में 85.13 रुपए प्रति लीटर पर आ गए हैं। मध्यप्रदेश पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह का कहना है कि यदि सरकार डीजल-पेट्रोल पर टैक्स कम कर दे तो जनता को बड़ी राहत मिल सकती है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z3qjg

Home / Bhopal / मार्केट अनलॉक होने के बाद 20 फीसदी तक बढ़ी महंगाई, इस वस्तुओं के सबसे ज्यादा बढ़े दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो