scriptरेलवे ने लागू की ये नई व्यवस्था, अब स्टेशन पर यात्रियों को नहीं मिलेगी ये सुविधा, पढ़ें पूरी खबर | IRCTC: Now passengers will not get booking charts at the station | Patrika News
भोपाल

रेलवे ने लागू की ये नई व्यवस्था, अब स्टेशन पर यात्रियों को नहीं मिलेगी ये सुविधा, पढ़ें पूरी खबर

नई व्यवस्था से रेलमंडल को 50 लाख रुपए की बचत होगी…

भोपालJul 16, 2020 / 12:01 pm

Ashtha Awasthi

photo6089226292798007707.jpg

IRCTC

भोपाल। अभी तक यात्रियों के स्टेशन जाने पर बुकिंग चार्ट देखने को मिलता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। भोपाल रेल मंडल ट्रेनों के यात्रियों को अब बुकिंग चार्ट देखने को नहीं मिलेगा। जी हां इससे रेलवे को करीब 50 लाख रुपए की बचत होगी। डीआरएम उदय बोरवणकर की अनुमति मिलने के बाद रेल मंडल ने कागज रहित काम की तरफ कदम बढ़ा दिया है।

बता दें कि वैसे भी जिन यात्रियों के टिकट कंफर्म होते हैं उन्हें बुकिंग चार्ट देखने की जरूरत नहीं पड़ती है। वहीं अब वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को भी ऑनलाइन माध्यमों से पीएनआर के जरिए ट्रेन में अपने कोच बर्थ की जानकारी मिलेगी। रेलवे की इस व्यवस्था से मंडल को ही हर साल 50 लाख रुपए की बचत होगी। अभी इस योजना को मंडल के भोपाल, हबीबगंज, संत नगर, बीना, इटारसी सहित करीब 11 स्टेशन के आरक्षण केंद्रों के 142 यात्री ट्रेनों के चार्ट बनाए जाते हैं। अब भोपाल रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में नई व्यवस्था लागू की है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश की पहल पर क्रिप्स सॉफ्टवेयर द्वारा मंडल के अंतर्गत इन 11 स्टेशनों के मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक को एक स्पेशल आईडी प्रदान की गई है। इसके अंतर्गत इन स्टेशनों पर साढ़े तीन वर्ष तक की अवधि के चार्ट को किसी भी समय प्रिंट किया जा सकता है। मंडल के अंतर्गत इन 11 स्टेशनों पर करीब 142 गाड़ी के चार्ट को नियमित रूप से प्रिंट किया जाता है और रिकॉर्ड के रूप में 6 माह तक रखते हैं लेकिन अब पूरी तरह से कागज की बचत होगी।

Home / Bhopal / रेलवे ने लागू की ये नई व्यवस्था, अब स्टेशन पर यात्रियों को नहीं मिलेगी ये सुविधा, पढ़ें पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो