scriptत्योहारों के सीजन में रेलवे का बड़ा तोहफा, इन ट्रेनों में नहीं मिलेगी वेटिंग, आराम से करें सफर | IRCTC:Preparations for running clone train Revanchal and Bhopal Expres | Patrika News
भोपाल

त्योहारों के सीजन में रेलवे का बड़ा तोहफा, इन ट्रेनों में नहीं मिलेगी वेटिंग, आराम से करें सफर

क्लोन ट्रेनें चलने से यात्रियों को होगी सुविधा….

भोपालSep 20, 2020 / 11:38 am

Ashtha Awasthi

भोपाल। कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे 21 सितंबर से और नई 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों का संचालन करने जा रही है। 12 सितंबर को भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया है। अब तक कुल 310 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। बता दें कि मार्च में कोरोना वायरस के बाद रेल सेवा भी प्रभावित हुई थी लेकिन धीरे-धीरे पहले रेलवे ने प्रवासी श्रमिकों के लिए श्रमिक ट्रेनों को और फिर विशेष ट्रेनों की शुरू किया था।

special_ac_passenger_trains_lockdown_1200.jpg

20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें इसके अतिरिक्त है। त्योहारों के सीजन और व्यस्त रूटों पर लोगों की बढ़ती मांग के बाद रेलवे चुनिंदा जगहों के लिए इन क्लोन ट्रेनों का संचालन कर रही है। बात मध्यप्रदेश की करें तो यहां पर राजधानी भोपल से भोपाल एक्सप्रेस, रेवांचल और इंदौर-जबलपुर ओवरनाइट एक्सप्रेस को रेल मंत्रालय ने उन ट्रेनों की श्रेणी में शामिल किया है, जिनकी क्लोन ट्रेनें चलाने की तैयारी है। ये ट्रेनें अगले माह से चल सकती हैं। इन क्लोन ट्रेनों का किराया, वर्तमान के मुकाबले 15 से 20 फीसदी तक ज्यादा हो सकता है।

जानिए क्या हैं क्लोन ट्रेन

रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली क्लोन ट्रेनों का ट्रेन नंबर मुख्य ट्रेन के नंबर जैसा ही होगा। इन क्लोन ट्रेनों की रफ्तार मुख्य ट्रेनों से ज्यादा होगी। वहीं इन ट्रेनों के स्‍टॉपेज भी मुख्‍य ट्रेन के मुकाबले कम होंगे, यानी ये ट्रेनें सीमित स्टेशनों पर ही रुकेंगी। वहीं मुख्य ट्रेन और उसकी क्लोन ट्रेन आखिरी स्‍टेशन पर करीब-करीब एक ही समय पर पहुंचेंगी।

Home / Bhopal / त्योहारों के सीजन में रेलवे का बड़ा तोहफा, इन ट्रेनों में नहीं मिलेगी वेटिंग, आराम से करें सफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो