scriptअब यात्रियों को नहीं होगी परेशानी, रेलवे इन 3 रूटों में चलाने जा रहा है निजी ट्रेनें | IRCTC: Railway is going to run private trains on these 3 routes | Patrika News
भोपाल

अब यात्रियों को नहीं होगी परेशानी, रेलवे इन 3 रूटों में चलाने जा रहा है निजी ट्रेनें

जानिए किन रूटों पर चलेंगी ट्रेनें…

भोपालAug 14, 2020 / 11:55 am

Ashtha Awasthi

photo6174468285383420270.jpg

IRCTC

भोपाल। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब राजधानी भोपाल से पुणे, मुंबई, अगरतला और राजकोट के लिए चार जोड़ी प्राइवेट ट्रेनें (IRCTC) चलेंगी। इन ट्रेनों (indian railway) से चलने से अब यात्रियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि इन ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों के मुकाबले 20 फीसदी तक ज्यादा होगा।

बता दें कि पुणे, मुंबई, अगरतला और राजकोट के लिए चलने वाली ये ट्रेनें देशभर में 151 रूट पर चलाई जाने वाली कुल 109 ट्रेनों में शामिल हैं। इन ट्रेनों को चलाने के लिए रेल मंत्रालय ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। आने वाले नय साल में ये पूरी की जा सकेगी। इस बारे में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव का कहना है कि प्राइवेट पार्टियों को इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाया जाएगा।

train ticket

प्राइवेट ट्रेनों का संचालन

भोपाल से पुणे, मुंबई, अगरतला और राजकोट चार जोड़ी ट्रेनें भोपाल को मिलेंगी। इन ट्रेनों को चलाए जाने के लिए कुल 12 क्लस्टर में देशभर को बांटा गया है। उनमें से भोपाल को चंडीगढ़ और प्रयागराज क्लस्टर में शामिल किया गया है। इन क्लस्टर के हिसाब से ही प्राइवेट ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इन ट्रेनों के शुरू होने से यात्रियों को वेटिंग टिकट की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

एप से चेक होगा टिकट

कोरोना संक्रमण के चलते भोपाल रेल मंडल ने एक एप बनाया है। इस एप के माध्यम से ट्रेन में टिकट करने वाला टीटीई स्टाफ इस अपने मोबाइल में डाउनलोड रखेगा। ट्रेन में यात्रा करने के दौरान टिकट चेक करते समय ये एप मदद करेगा। ये एप टिकट का क्यूआर कोड स्कैन कर लेता है। जिससे यात्रा करने वाले यात्री की पूरी जानकारी टीटीई स्टाफ को मिल जाएगी।

Home / Bhopal / अब यात्रियों को नहीं होगी परेशानी, रेलवे इन 3 रूटों में चलाने जा रहा है निजी ट्रेनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो