scriptइस नंबर पर कॉल करने से कैंसिल हो जाएगा ट्रेन का टिकट, केवल बताना होगा PNR नंबर | IRCTC Ticket Cancellation: Steps To Cancel ticket on call | Patrika News
भोपाल

इस नंबर पर कॉल करने से कैंसिल हो जाएगा ट्रेन का टिकट, केवल बताना होगा PNR नंबर

अब आप किसी भी समय रेलवे को कॉल करके अपना टिकट कैंसिल करा सकते हैं….जानिए कैसे

भोपालJun 24, 2019 / 02:51 pm

Ashtha Awasthi

Train Ticket Cancellation number

Train Ticket Cancellation number

भोपाल। रेलवे में सफर करने वालों को कभी न कभी अपने टिकट (IRCTC Ticket Cancellation) को कैंसिल कराने की जरूरत पड़ती ही रहती है। ट्रेन का टिकट लोग बुक तो आसानी से कर लेते है लेकिन कैंसिल कराने में कई बार समझ में नहीं आता है कि करें क्या। टिकट (e-Ticket) कैंसिल करने का नियम क्या है लोगों को इस बात की जानकारी भी नहीं होती है। बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि रेलवे की टिकट बुक करना जितना आसान है, उतना ही आसान टिकट को कैंसिल करना भी है। जी हां रेलवे ने बीते दिनों पहले कॉल कैंसिलेशन की सुविधा शुरू की थी। आप किसी भी समय एक कॉल करके भी रेलवे के टिकट को कैसिंल कर सकते हैं। जानिए कॉल करके कैसे कैंसिल कर सकते हैं टिकट….. जानें क्या है पूरी प्रोसेस

IRCTC

अगर आप अपना कोई भी बुक टिकट कैंसिल कराना चाहते है तो आपको रेलवे के इन्क्वायरी नंबर 139 पर कॉल करना होगा। कॉल करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि ये कॉल आप उसी मोबाइल नंबर से करें जो नंबर आपका IRCTC के अकाउंट में रजिस्टर्ड हैं।

कॉल करने के बाद आपको अपने टिकट का पीएनआर नंबर सामने वाली पार्टी को बताना पड़ेगा।

इसके बाद रेलवे आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कंफर्म करेगा।

IRCTC

irctc ticket cancellation का प्रोसेस आगे बढ़ाने के लिए रेलवे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजेगा। कॉल के दौरान ही आपको ये वन टाइम पासवर्ड बताना होगा, जिसके बाद आपका रिजर्वेशन कैंसिल कर दिया जाएगा।

रिजर्वेशन कैंसिल होने के बाद इसका रिफंड लेने के लिए आपके रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। टिकट कैंसिलेशन की जानकारी के साथ OTP बताकर आपको काउंटर से ही पूरा रिफंड वापस मिल जाएगा।

अगर आपको एक से ज्यादा रिजर्वेशन कैंसिल कराने है तो भी आपको यहीं पूरा प्रोसेस करना होगा लेकिन इस दौरान आपको सभी यात्रियों की जानकारी देनी होगी, जिनका रिजर्वेशन आपको कैंसिल कराना है। इसका पूरा रिफंड लेने के लिए भी आपको रेलवे का रिजर्वेशन काउंटर पर ही जाना होगा।

Home / Bhopal / इस नंबर पर कॉल करने से कैंसिल हो जाएगा ट्रेन का टिकट, केवल बताना होगा PNR नंबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो