scriptइसरो में नौकरी पाने का है अच्छा मौका, दो दिन बचा है वक्त, यहां चेक करें आप काबिल हैं कि नहीं | Isro Recruitment 2019: check your eligibility for various jobs in ISRO | Patrika News
भोपाल

इसरो में नौकरी पाने का है अच्छा मौका, दो दिन बचा है वक्त, यहां चेक करें आप काबिल हैं कि नहीं

कैसे करें अप्लाई जानकर शुरू कर दें तैयारी

भोपालSep 11, 2019 / 05:08 pm

Muneshwar Kumar

02_4.png
भोपाल/ मिशन चंद्रयान-2 के बाद युवाओं की चाहत इसरो में जॉब पाने की बढ़ी है। चंद्रयान-2 के बाद मध्यप्रदेश के युवाओं ने भी इच्छा जाहिर की थी। वहीं, सॉफ्ट लॉचिंग देखने भी मध्यप्रदेश के तीन बच्चे पीएम मोदी के साथ इसरो मुख्यालय गए थे। उनलोगों ने भी आगे चलकर इसरो में काम करने की बात कही थी। खैर अभी वो तो बच्चे हैं, लेकिन मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए यह इसरो में नौकरी पाने का अच्छा मौका है।
बेंगलुरु स्थित इसरो मुख्यालय में 86 पदों के लिए वैंकेसी निकली है। जिसमें टेक्निशियन और अन्य पदों के लिए है। जिसमें फिटर के लिए 20, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक के लिए 15, प्लंबर के लिए 2, वेल्डर के लिए 1, मेकेनिस्ट के लिए 1, नक्शानवीज मेकेनिकल के लिए 10, नक्शानवीज इलेक्ट्रिकल के लिए 02, मेकेनिकल के लिए 20, इलेक्ट्रॉनिकी के लिए 12 और सिविल के लिए 3 पद है।
59.jpg
13 सितंबर तक करें अप्लाई

इन सभी पदों के लिए ऐसे तो 24 अगस्त 2019 को वैकेंसी निकली है। इसरो के वेबसाइट पर जाकर इसे आपके देख सकते हैं। ऐसे में अब अप्लाई करने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं। 13 सितंबर 2019 तक आखिरी तारीख है। अब आपके पास दो दिन का ही वक्त बचा है। अगर आपके इसरो की डिमांड के अनुसार डिग्री है तो अप्लाई करें । उसके बाद परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें।
60.jpg
ये डिग्री होनी चाहिए
इसरो ने जो वैकेंसी निकाली है, उसमें ज्यादातर पोस्ट बी ग्रेड के हैं। सभी पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता मांगी गई है। टेक्निशियन के पदों पर आवेदशन करने के लिए उम्मीदवार दसवीं या बारहवीं पास होना चाहिए। साथ ही संबंधित ट्रेड से किसी मान्यताप्राप्त आईटीआई कॉलेज की डिग्री होनी चाहिए। जैसे आईटीआई, एमटीसी और एमएसी सर्टिफिकेट होना चाहिए। वहीं, टेक्निकल असिस्टेंट के लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। पूरी जानकारी के लिए इसरो के इस लिंक को क्लिक करें। जहां आपको पात्रता संबंधी सारी जानकारी मिल जाएगी।
ये है उम्र सीमा
इन सभी पदों के लिए इसरो ने उम्मीदवारों की उम्र भी तय की है। अब तभी अप्लाई कर सकते हैं जब आपकी न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्र की गणना 13 सितंबर 2019 के हिसाब से की जाएगी।
टेस्ट और स्किल टेस्ट के बाद होगा चयन
अगर ये सारी डिग्रियां आपके पास हैं तो आप अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद आपको लिखित परीक्षा के लिए बुलावा आएगा। उसमें सफल होंगे तो आपका स्किल टेस्ट होगा। उसमें पास करने के बाद चयन होगा।
58.jpg
दो तरह के पे स्केल
इन सभी पदों के लिए दो तरह के पे स्केल हैं। इसमें तकनीशियन-बी और नक्शानवीज-बी के लिए 21,700 रुपये प्लस डीए है। वहीं, तकनीकी सहायक के लिए 44,900 रुपये प्लस डीए है। चयन होने के बाद कर्मचारियों को नई पेंशन योजना में शामिल किया जाएगा। इसके साथ परिवहन भत्ता, आवासीय सुविधा और इंश्योरेंस जैसी कई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
61.jpg
250 रुपये हैं आवेदन शुल्क
इसरो ने इन सभी पदों पर अप्लाई करने के लिए आवेदन शुल्क भी रखा है। जो 250 रुपये हैं। यह पेमेंट आप ऑनलाइन भी नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं। या फिर नजदीकी बैंक जाकर ऑफलाइन भी भुगतान कर सकते हैं। पूरी जानकारी आपको इसरो की वेबसाइट पर मिल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो