झाड़ू के साथ बिल्कुल न करें ये 4 काम, पल भर में बना देता है कंगाल और मालामाल

झाड़ू के साथ बिल्कुल न करें ये 4 काम, पल भर में बना देता है कंगाल और मालामाल
Vastu tips broom

Astha Awasthi | Updated: 18 Sep 2019, 03:53:53 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

जानिए झाड़ू से जुड़ी कुछ रोचक बातें.......

भोपाल। अक्सर घर में आपने बड़ों को कहते सुना होगा कि झाड़ू को पैर नहीं लगाते... या फिर टूटी झाड़ू से सफाई नहीं करते, ऐसा इसलिए क्योंकि झाड़ू को लक्ष्मी से जोड़कर ही देखा जाता है। पंडित जी बताते है कि अगर लक्ष्मी मां को प्रसन्न करना है तो घरों में प्रयोग होने वाली झाड़ू का उपयोग भी मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए किया जात है। बहुत ही कम लोग जानते है आर्थिक दृष्टि से झाड़ू कितनी ज़्यादा महत्वपूर्ण है। इसी झाड़ू की वजह से व्यक्ति करोड़पति व कंगाल दोनों बन सकता है।

बनना है धनवान तो तीन झाड़ू करें दान

शास्त्रों में तो झाड़ू को लक्ष्मी और उनकी बहन अलक्ष्मी से जोड़ कर भी देखा जाता है। झाड़ू का गलत प्रयोग जहां एक तरफ मुसीबत और गरीबी को निमंत्रण देता है वहीं पर इसका सही से इस्तेमाल करना मां लक्ष्मी के लिए घर के द्वार को खोल देता है। जानिए झाड़ू से जुड़ी कुछ रोचक बातें.......

- झाड़ू लगाते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी अपने पांव से उसका स्पर्श नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो उन्हीं पांव से चलकर अलक्ष्मी आपके घर में स्थान बना लेती हैं।

- कभी भी शाम के समय झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो अलक्ष्मी आपके घर में दाखिल हो जाती है। शाम के समय झाड़ू लगाने पर लक्ष्मी तो घर के बाहर चली जाती है साथ ही कई नाकारात्मक शक्तियों का वास भी हो जाता है।

अगर आपके भी घर में है इस तरह की झाड़ू तो आज ही बदल दें वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में

- शास्त्रों में कहा गया है कि झाड़ू को हमेशा ही कृष्ण पक्ष में ही खरीदना चाहिए। अगर आप झाड़ू को शुक्ल पक्ष में खरीदते है तो झाड़ू दुर्भाग्य का कारण बनती है।

- झाड़ू को कभी भी घर के उत्तर और पूर्व के बीच की दिशा में नहीं रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो इससे देव आगमन में बाधाएं आ जाती हैं। साथ ही दुर्भाग्य अपने आप चलकर आपके घर में आता है।

- झाड़ू को हमेशा घर के किसी कोने में छुपा कर ही रखना चाहिए। जहां तक संभव हो इसे घर के अंधेरे वाले स्थान में रखना चाहिए।

- झाड़ू को रखने का सबसे अच्छा स्थान घर का दक्षिण पश्चिम कोना बताया जाता है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned