Facebook Live: चुनाव से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया का लाइव प्रोग्राम, फेसबुक पर बताई 'मन की बात'

Facebook Live: चुनाव से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया का लाइव प्रोग्राम, फेसबुक पर बताई 'मन की बात'

By: Manish Gite

Published: 24 May 2018, 12:25 PM IST

#RaisingMP #AskScindia

भोपाल। पूर्व केंद्रीय मंत्री और मध्यप्रदेश के गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया एक बार फिर फेसबुक पर अपने समर्थकों और देश के युवाओं से रूबरू हुए। गुरुवार को ठीक प्रातः 11.30 बजे लाइव संवाद शुरू होते ही बड़ी संख्या में उनके समर्थक जुड़ गए। हजारो लोगों ने उन्हें लाइक किया और लगातार सैकड़ों लोग प्रश्न पूछने में जुट गए। सिंधिया हाल ही में कांग्रेस की नई कमेटी में चुनाव प्रबंधन समिति के भी अध्यक्ष बने हैं। चुनाव से पहले उनका लाइव संवाद काफी अहम माना जा रहा है।

 

 

#Live Update #RaisingMP #AskScindia

12.25 PM
-जिनके दम पर मध्यप्रदेश में भाजपा सरकार बनी, आज उन्हीं का शोषण हो रहा है।
-एक तरफ मोदीजी कहते हैं न खाउंगा न खाने दूंगा। दूसरी ओर हमारे मुख्यमंत्रीजी है जो कहते हैं न रोउंगा न रोने दूंगा। यहां आकर देखें आखिर क्या हो रहा है।
-हमारे किसानों और नौजवानों, महिलाओं को सशक्त करने के लिए योजना लाना होगा। महिलाओं के बिना प्रदेश विकास नहीं कर पाएगा।

12.20 PM

पेट्रोल-डीजल के दाम पर बोले सिंधिया
जब 120 प्रति बैरल कांग्रेस के जमाने में होता था और 10 पैसे पेट्रोल के दाम बढ़ते थे तो पूरी भाजपा सड़कों पर आ जाती थी। उस समय 55 रुपए पेट्रोल था। तब शिवराज सिंहजी सीएम हाउस से साइकिल लेकर वल्लभ भवन तक चले जाते थे।
-आज शिवराज सिंहजी साइकिल पर क्यों नहीं जा रहे हैं। हमारे मोदीजी क्या कर रहे हैं।
-साढ़े तीन लाख करोड़ प्रतिवर्ष सरकार मुनाफा बना रही है। आप पेट्रोल डीजल डलवाते हैं और वो प्रोफिट सरकार के खाते में जा रहे हैं। साढ़े तीन लाख करोड़ रुपया गया कहां।

मध्यप्रदेश सरकार को उखाड़ फेंकना होगा
-ग्वालियर संभाग से छह कैबिनेट मंत्री होने के बावजूद कोई विकास ग्वालियर संभाग में नहीं हुआ है। राज्य और केंद्र सरकार में मंत्री इसी क्षेत्र के हैं। पानी नहीं है, बिजली नहीं है, रोजगार नहीं है। यह लोग पुलिस एस्क्वार्ट के साथ घूम रहे हैं। क्षेत्र में हत्याएं हो रही हैं और यह लोग लाल बत्ती में घूम रहे हैं। यह कांग्रेस का ही नहीं आपका भी दायित्व होना चाहिए।
-महेश्वरी मिश्रा ने रीवा के दौरे पर कहा कि आपके निमंत्रण पर में जरूर आने की कोशिश करूंगा।
-जगदीश कराड़ा ने सवाल किया कि इतनी गर्मी में भी रोड शो करते हैं इतनी ऊर्जा कैसे आती है। शिवराज सिंह ने ब्याज सड़कों पर फेंकने के लिए मजबूर किया वो में अपने जेब में रखता हूं। वहीं दूध पीता हूं जो शिवराज सिंह सरकार ने फेंकने पर मजबूर कर दिया। इस बार कांग्रेस आए तो नई सोच और एक नई ऊर्जा प्रदेश में लाना चाहती है। आपके विकास के लिए और आपके भविष्य के लिए।


12.09 PM

-रामवीर सिंह के सवाल पर सिंधिया ने कहा कि कुपोषण के विरोध में मैंने श्योपुर जाकर मैंने मुद्दा उठाया था, मेनका गांधीजी को पत्र भी लिखा था। करीब 14 लाख बच्चे कुपोषित हैं। एक लाख बच्चों ने अपना पहला जन्म दिवस नहीं देखा है। मातृ मृत्युदर प्रदेश में सबसे अधिक है।

12.03 pm

-जगदीश करारा के जवाब पर सिंधिया ने कहा कि हम सबको एक जुटहोकर काम करना है। क्योंकि यह संग्राम आपके बच्चों और आपके आने वाले भविष्य के लिए हैं। आने वाली सरकार हमारी नहीं आपकी सरकार होगी। साढ़े सात करोड़ जनता में तीन करोड़ युवाओं (40 फीसदी) की संख्या है। यह सरकार युवा ही बनाएंगे। पूर्ण मध्यप्रदेश का विकास होगा।रीवांचल, विंध्य, महाकौशल, बुंदेलखंड संभाग, आंचल के लिए अलग मास्टर प्लान बनाएंगे।
-हम एक नए मध्यप्रदेश का निर्माण करेंगे।
-फेकन्यूज एवं प्रोपेगंडा को कैसे आप टेकल करेंगे। सिंधिया ने कहा कि भाजपा वाले जितनी भी फेक न्यूज यह लोग डालेंगे, जनता जागरूक है। जनता सच्चाई के रास्ते पर चलेगी यह मेरा अटूट विश्वास है।
-कर्नाटक में बीजेपी का मनोबल गिराया है, इसके बाद आपको मध्यप्रदेश में डटकर काम करना होगा। इस पर सिंधिया ने कहा कि मैं अब पूरे मध्यप्रदेश का दौरा करूंगा। हर जिले में दौरा करूंगा और आपसे मिलुंगा।
-दिग्विजय सिंह लोधी ने पूछा कि भ्रष्टाचार की समाप्ति कैसे होगी। सिंधिया ने कहा कि भ्रष्टाचार एक बीमारी है। यदि चाहिए परमिशन तो दे दो कमीशन। जब तक हम पैसा नहीं देते कोई काम नहीं होता। नामांतरण करना है, उद्योग लगाना है तो पैसा देना होता है। हम भ्रष्टाचार को समाप्त करेंगे कीमो थैरेपी और रेडियेशन के जरिए मध्यप्रदेश से इस कैंसर रूपी बीमारी को खत्म कर देंगे। भ्रष्टाचार बिल्कुल भी नहीं बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जीरो टालरेंस।
-रमिया सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस क्या मध्यप्रदेश में कुछ अलग करेंगे। सिंधिया ने कहा कि इस मामले में मेरी सोच अलग है। हमारा एजेंडा लेकर हम जनता के बीच जाएगी। समय सीमा में हम एजेंडा पूरा कर देंगे।
-सिंधिया ने कहा कि पिछले दिनों हम पांच उपचुनाव जीते हैं। यह सब आगे भी आपके जरिए ही पूरा हो पाएगा।
-अंगद की तरह जमे शिवराज को हटाने वाले बयान पर सिंधिया ने कहा कि ज्यादा दूर नहीं जब साढ़े सात करोड़ जनता एक हो जाएगी और भाजपा के खिलाफ वोट देगी तो प्रदेश में ऐसा भूकंप आएगा कि कोई भी अंगद नहीं टिक पाएगा।

 

11.53 AM

-व्यापमं, मुन्नाभाई तो अब मध्यप्रदेश में भी बनता है। संयंत्र, उद्योग नहीं हो पाए। युवा बेरोजगार हैं। इसका जवाब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को देना पड़ेगा।

11.50 AM
-हमारी सरकार आएगी तो रोजगार के अवसर देना प्राथमिकता होगी।
-कृषि के क्षेत्र में भी किसान की आमदनी के साथ ही कई सुविधाएं बढ़ाएंगे।
-मध्यप्रदेश सिर्फ नौजवानों की ऊर्जा शक्ति के साथ बन पाएगा।

कभी-कभी हमारे नेता प्लेन में और उड़नखटोले में उड़ते हैं। अब उनको आदत हो गई है कि उन्हें हेलीकाप्टर और प्लेन से सफर करने की। लेकिन, प्रदेश की सड़कों का हाल वे देखें। कितनी खराब हो गई है।

 

11.30 AM

-कांग्रेस की सरकार बनेगी तो सरकार आपकी सरकार होगी। आपको सरकार की दहलीज पर जाने की जरूरत नहीं होगी, सरकार खुद आपकी दहलीज पर आएगी।

-हमें मध्यप्रदेश को माडल बनाना है। हमें मध्यप्रदेश को वाशिंगटन या यूरोप से कंपेयर नहीं करना है।

-मध्यप्रदेश में कोई गुटबाजी नहीं रहेगी। इसमें दिग्विजय सिंह ?, कमलनाथ ही नहीं आप लोगों को भी सरकार बनाने के प्रति काम करना होगा।

-कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया 11.30 बजे फेसबुक लाइव के जरिए करने वाले हैं मन की बात।

फेसबुक पर लाइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

पहले भी कई बार लाइव हुए सिंधिया
कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया कई बार फेसबुक पर लाइव हुए। वे फेसबुक पर पूछे जाने वाले सवालों का बेबाकी के साथ जवाब देते हैं।

सिंधिया करेंगे मन की बात
चुनाव नजदीक हैं ऐसे में सिंधिया फेसबुक के जरिए मन की बात कर रहे हैं। सिंधिया के इस स्टेंड से तय है कि मध्यप्रदेश में होने वाले चुनाव में कांग्रेस भी सोशल मीडिया का जमकर प्रयोग करने वाली है। इसी सिलसिले में कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया फेसबुक पर सक्रिय हो रहे हैं।

इससे पहले सिंधिया ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह एमपी में अपने 12 साल पूरे करने के वक्त भी लाइव कार्यक्रम के जरिए समर्थकों और देश के युवाओं से बात की थी। उन्होंने किसानों से लेकर युवाओं के रोजगार और एमपी में बढ़ते महिला अपराधों पर खुलकर बात की थी और लोगों के प्रश्नों के भी जवाब दिए थे।

 

पिछले लाइव की बातें
-किसी ने उनके आदर्श के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा था ि वे अपने पिता माधवराव सिंधिया को अपना आदर्श मानते हैं।
-सिंधिया ने बताया था कि राजनीति करना उन्होंने पिता से ही सीखी है।
-यह लाइव उस दौर में हुआ था जब ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर प्रोजेक्ट करने के लिए चल रहा था। हालांकि वे कुछ दिनों पहले नाराज थे, लेकिन अब सोशल मीडिया के जरिए अपनी बात ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा रहे हैं।

MUST READ

बड़ी खबरः बीजेपी सरकार जल्द करेगी मंत्रिमंडल विस्तार, उपमुख्यमंत्री की नियुक्ति की अटकलें तेज
Breaking: दिल्ली से लौटकर मुख्यमंत्री का बड़ा बयान, अब मुझे जाना है मेरी कुर्सी खाली है
Big Breaking: ये दिग्गज नेता आधी रात को हुआ भाजपा में शामिल, कांग्रेस के उड़े होश
बड़ी खबरः इस दिग्गज नेता ने किया सबसे बड़ा दावा, अबकी बार 200 पार
कांग्रेस नेता कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ की राजनीति में लांचिंग की तैयारी, लगने लगीं अटकलें

BJP Kamal Nath
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned