script5 दिन लगातार खा लें बस ये पत्ता, जीवन में कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक | kari patta khane ka fayda | Patrika News
भोपाल

5 दिन लगातार खा लें बस ये पत्ता, जीवन में कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

5 दिन लगातार खा लें बस ये पत्ता, जीवन में कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

भोपालNov 06, 2018 / 01:24 pm

Ashtha Awasthi

kari patta khane ka fayda

kari patta khane ka fayda

भोपाल। करी पत्ता भारतीय खान-पान का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। इसे इसकी सुगंध के लिए जाना जाता है। भोजन में इस्तेमाल के अलावा इन पत्तों का प्रयोग हर्बल मेडिसिन में भी किया जाता है। डॉटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि करी पत्ता विटामिन (ए, बी, सी), कैल्शियम, प्रोटीन, एमिनो एसिड, फॉस्फोरस, फाइबर और आयरन का समृद्ध स्रोत होता है। हालांकि करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ इसमें मौजूद एल्कोलोइड के कारण होते हैं।

 kari patta

डायबिटीज की समस्या

अपने महत्त्वपूर्ण गुणों के अलावा कई तरह के रोगों के इलाज के लिए भी करी पत्तों का प्रयोग किया जाता है। आप गीले या सूखे रूप में इन पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। मार्केट में करी पत्तों का एसेंशियल ऑयल भी उपलब्ध है, जिसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यदि डायबिटीज की समस्या है और आप ब्लड शुगर के स्तर को नेचुरल तरीके से नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो अपने आहार में करी पत्ते को शामिल करें। इसके अलावा करी पत्ता कार्बोहाइड्रेट और मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है और तनाव को भी कम करने में मदद करता है। एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह आपको त्वचा के संक्रमण से भी बचाने का काम करता है।

कम करे हार्ट अटैक का ख़तरा

कड़ी पत्ते में हमारे शरीर के ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का गुण होता है। जिससे हम दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। शायद आप जानते हैं कि शरीर के ऑक्सीडेटिव कोलेस्ट्रॉल, खराब कोलेस्ट्रॉल को बनाने में मदद करते हैं जिससे हार्ट अटैक का ख़तरा बढ़ जाता है। कड़ी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होने से रोक देते हैं जिससे शरीर में खराब कोलेस्टरॉल की मात्रा बढ़ नहीं पाती है। इस तरह से यह हमें दिल से जुड़ी परेशानियों से दूर रखने में मदद करता है।

 kari patta

कोशिकाओं की मरम्मत

करी पत्ते कार्बाजोल एल्कोलोइड्स से समृद्ध होते हैं, जिनमें एंटी ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं। ये गुण आपके शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाली क्षति से बचाने का काम करते हैं। वर्ष 2003 में जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड कैमिस्ट्री में प्रकाशित शोध में पाया गया कि करी पत्ता एंटी ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो आपको रोगों से बचाता है।

वजन घटाएं

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो आहार में करी पत्ते को शामिल करें। ये पत्ते शरीर को अंदरूनी रूप से साफ करने में मदद करते हैं और हानिकारक विषैले पदार्थों को हटाने का काम करते हैं। ये पत्ते शरीर में आवांछित वसा और कार्बोहाइड्रेट को भी जलाते हैं, जिससे वजन कम होता है।

गुड कोलेस्ट्रोल

– भोजन में करी पत्तों का प्रयोग करके एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। इससे हृदय रोगों से भी बचाव होता है।

– अमरीकन जर्नल ऑफ चाइनीज मेडिसिन में प्रकाशित वर्ष 2006 के एक अध्ययन में पाया गया कि करी पत्ता खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है। यह अध्ययन चूहों पर किया गया था। हालांकि जब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने की बात आती है तो व्यायाम के महत्त्व को नजरअंदाज न करें।

– करी पत्ता पेट के लिए भी उपयोगी होता है, जो अपच से बचाता है। इसमें आयरन व फोलिक एसिड पाए जाते हैं। फोलिक एसिड आयरन को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है।

घाव और जलन

जर्नल ऑफ एडवांस्ड फार्मास्यूटिकल टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च में वर्ष 2010 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि करी पत्ता एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। करी पत्ता घाव और जलन को ठीक करने की प्रक्रिया में तेजी लाता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो न केवल घावों को जल्दी भरने में मदद करते हैं बल्कि संक्रमण के खतरे को भी कम करते हैं।

बालों के लिए

करी पत्ता बालों को मजबूत बनाता है। इसमें विटामिन बी 6 होता है, जो बालों को झडऩे से रोकता है। हेयर ऑयल में करी पत्ती पाउडर मिलाकर इसका लाभ लिया जा सकता है। हेयर ऑयल में 8-10 करी पत्तों को उबाल लें। तेल ठंडा हो जाए तो बोतल में भरकर रख लें। नियमित प्रयोग से लाभ होगा।

Home / Bhopal / 5 दिन लगातार खा लें बस ये पत्ता, जीवन में कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो