scriptकरवाचौथ का चंद्रमा देखने से पहले भूल कर भी नहीं करें ये 5 गलतियां, नहीं मिलेगा पूजा का फल | karwa chauth muhurat 2018 | Patrika News
भोपाल

करवाचौथ का चंद्रमा देखने से पहले भूल कर भी नहीं करें ये 5 गलतियां, नहीं मिलेगा पूजा का फल

करवाचौथ का चंद्रमा देखने से पहले भूल कर भी नहीं करें ये 5 गलतियां, नहीं मिलेगा पूजा का फल

भोपालOct 10, 2018 / 12:00 pm

Ashtha Awasthi

pandit ji

pandit ji

भोपाल। हिंदू धर्म में धर्मग्रंथों, पौराणिक ग्रंथों के अनुसार हर महीने कोई न कोई उपवास, कोई न कोई पर्व, त्यौहार या संस्कार होता ही है। इन्हीं त्यौहारों में कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को जो उपवास किया जाता है उसे करवाचौथ कहते है। यह दिन सुहागिन स्त्रियों के लिये बहुत अधिक महत्व रखता है। माना जाता है कि इस दिन यदि सुहागिन स्त्रियां उपवास रखें तो उनके पति की उम्र लंबी होती है और उनका गृहस्थ जीवन सुखद होने लगता है। करवा चैथ की तारीख नजदीक आते ही, सुहागन महिलाएं अति उत्साहित हो जाती है और उसके कुछ दिन पहले से तैयारी शुरु कर देती है। वे बहुत खुशी और उत्साह के साथ उस दिन का बड़ी बेसब्री से इन्तजार करती है।

 

pandit ji

इस विशेष दिन में चांद निकलने के बाद ही पत्नियां अपना व्रत खोल पाती हैं। पूरा दिन व्रत रहने के बाद महिलाएं करवा चौथ की कथा सुनती हैं। इसके बाद चांद निकलने पर अर्घ्य चढ़ाकर पति का चेहरा देखा जाता है, जिसके बाद पत्नी का व्रत खुलता है। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि चंद्रमा के दर्शन और उपवास खोलने से पहले कुछ चीजें हैं जिनका खास ध्यान रखा जाना चाहिए। माना जाता है ऐसा नहीं करने पर चंद्रमा नाराज हो जाते हैं और पत्नी को उसकी पूजा का फल नहीं मिलता। जानिए कौन सी हैं वे बातें….

pandit ji

– पंडित जी बताते है कि ये व्रत वैसे तो पति के लिए रखा जाता है लेकिन इस दिन घर में पत्नी, मां, सास या अन्य किसी बुजुर्ग का अपमान नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करती है तो आपका व्रत पूरा नहीं माना जाता। इस व्रत में बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

– सुहागिन महिलाएं ध्यान रखें कि इस दिन किसी को भी दूध, दही, चावल कोई भी सफेद कपड़ा या अन्य सफेद वस्तु न दें। कहा गया है कि अगर कोई भी विवाहित महिला इन चीजों का दान करती है तो चंद्रमा नाराज हो जाते हैं और अशुभ फल देते हैं।

– करवाचौथ के दिन मां गौरी की पूजा करके उन्हें हलवा-पूरी का भोग लगाने के बाद अपनी सास को ये प्रसाद देना कभी न भूलें।

– करवाचौथ के इस विशेष दिन में हर महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस दिन सफेद या काला रंग न पहनें। सुहागिन महिलाओं के लिए ये रंग पूरी तरह से अशुभ होते हैं। इस दिन जहां तक हो सके लाल या पीला रंग ही घारण करें।

Home / Bhopal / करवाचौथ का चंद्रमा देखने से पहले भूल कर भी नहीं करें ये 5 गलतियां, नहीं मिलेगा पूजा का फल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो