scriptकरवाचौथ के दिन पति-पत्नी मिलकर करें ये 4 एक्टिविटी, बातों ही बातों में बीत जाएगा दिन | karwachauth: husband and wife should do these 4 activities together | Patrika News
भोपाल

करवाचौथ के दिन पति-पत्नी मिलकर करें ये 4 एक्टिविटी, बातों ही बातों में बीत जाएगा दिन

घर पर करें ये एक्टिविटी…..

भोपालOct 20, 2021 / 02:11 pm

Ashtha Awasthi

gettyimages-1273489707-170667a.jpg

karwachauth

भोपाल। हिंदू पंचाग के अनुसार कार्तिक मास (Kartik Month) में कृष्ण पक्ष (Krishna Paksha) की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) रखा जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं और व्रत रखती हैं। उदया तिथि के अनुसार करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में चतुर्थी तिथि 24 अक्टूबर 2021 दिन रविवार है। इसलिए करवा चौथ का व्रत 24 अक्टूबर को रखा जाएगा। चतुर्थी तिथि आरंभ- 24 अक्टूबर 2021 रविवार को सुबह 03:01 मिनट से चतुर्थी तिथि का समापन- 25 अक्टूबर 2021 सोमवार को सुबह 05: 43 मिनट पर होगा।

इस खास दिन पत्नियां व्रत में बिना कुछ खाए-पीए समय लंबा व्यतीत करती है। इस बार करवा चौथ रविवार को हैं, ऐसे में पति कोशिश करें कि खाली समय में पत्नी के साथ कोई एक्टिविटी करें ताकि समय लंबा न लगे बल्कि यादगार बने। जानते हैं चार एक्टिविटी के बारे में

अंगूठी पहचानें

पत्नी की आंख पर पट्टी बांधकर थाली में कई सारी अगुठियों के बीच रखें और फिर पत्नी को बोलें कि वह आपकी अंगूठी को पहचानें। इसमें परिवार के अन्य सदस्य भी शामिल हो सकते हैं।

एक-दूसरे की पसंद जानें

कपल गेम खेल सकते हैं। इसमें पति-पत्नी की पसंद-नापसंद से जुड़े व्यक्तिगत सवाल पूछे जाएं। इससे पता चलेगा कि शादी के बाद इतने वर्षों में आप एक-दूसरे को कितना जान पाए हैं।

मेकअप करें

इस दौरान आप कुछ ऐसे फनी गेम्स भी खेल सकती हैं जिसमें पति-पत्नी एक दूसरे का मेकअप करें। यह बहुत ही मजेदार होगा।

पार्टनर को पहचानें

पत्नी की आंख पर पट्टी बांधे और परिवार के सभी सदस्य अपना-अपना दाहिना हाथ मुट्ठी बांधकर आगे कर दें। अब पत्नी को पति का हाथ पहचानने का खेल खेलें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84wr02
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो