scriptAdmission Open: केंद्रीय विद्यालय में 27 मार्च से भरें जाएंगे फॉर्म, यहां जाने एज लिमिट, कैसे मिलेगा एडमिशन | Kendriya Vidyalaya Admission 2024 25 1st class online registration from 27th March last date age limit how to get admission in KV | Patrika News
भोपाल

Admission Open: केंद्रीय विद्यालय में 27 मार्च से भरें जाएंगे फॉर्म, यहां जाने एज लिमिट, कैसे मिलेगा एडमिशन

Admission in Kendriya Vidyalaya: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन 2024-25 की प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होने वाली है। जानें कक्षा 1 के लिए एज लिमिट से लेकर एसमिशन को लेकर वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं…

भोपालMar 18, 2024 / 02:54 pm

Sanjana Singh

kendriya_vidyalaya.jpg

Admission Open in Kendriya Vidyalaya: एमपी में सीएम राइज स्कूल में एडमिशन शुरू होने के बाद अब 27 मार्च 2024 से केंद्रीय विद्यालयों (Kendriya Vidyalaya) में भी एडमिशन (Admission) शुरू होने जा रहे हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश (MP) सहित देश भर में केंद्रीय विद्यालय बच्चों की बेहतर शिक्षा देने वाले स्किल्ड टीचर्स और बेहतरीय सुविधाओं के लिए जाने-पहचाने जाते हैं। ऐसे में यहां भी ज्यादातर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चों को भी केंद्रीय विद्यालयों में पढऩे का मौका मिले। अगर आप भी उन्हीं पेरेंट्स में से एक हैं, तो इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कक्षा 1 में एडमिशन के लिए बच्चे की एज लिमिट क्या है, एडमिशन की प्रक्रिया (Admission Process) और दस्तावेज (Documents) के बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं…बता दें कि मध्यप्रदेश में 95 केंद्रीय विद्यालय हैं।

– केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा निर्धारित नियमों के आधार पर ही किया जाता है।

– केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने होते हैं।

– वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 के एडमिशन की प्रक्रिया 27 मार्च से ऑनलाइन शुरू हो जाएगी।
– वहीं कक्षा 2 से 12 (कक्षा 11 को छोड़कर) के लिए एडमिशन फॉर्म ऑफलाइन या स्कूल में ही जाकर लेने होंगे।

– इसके बारे में आप आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in के जरिए अधिक जानकारी ले सकते हैं।

 

– केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों के एडमिशन के लिए आने वाले आवेदनों में से किसे एडमिशन देना इसका फैसला लॉटरी सिस्टम से किया जाता है।

– दरअसल केवीएस द्वारा एक ऑनलाइन लॉटरी और रैंकिंग कैटेगरी सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है।

– कक्षा 2 से 8 के लिए वर्ष 2024-25 में केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन प्राथमिकता कैटेगरी सिस्टम और ऑफलाइन लॉटरी सिस्टम पर आधारित होता है।

 

– इसके लिए कोई लिखित परीक्षा या एग्जाम नहीं देना होता।
– केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म 2024-25 के साथ, माता-पिता और कक्षा 1 और अन्य कक्षाओं के स्टूडेंट्स को आवश्यक आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स भी भेजने होते हैं।

kendriya_vidyalaya_admission_guideline.jpg
– केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2024-25 के लिए बच्चे के माता-पिता का भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
– वर्ष 2024-25 में केवीएस उन विदेशी नागरिकों के बच्चों से आवेदन स्वीकार करेगा, जो किसी भी कारण से भारत में रह रहे हैं।

– कक्षा 1 के लिए जन्म रिकॉर्ड के तौर पर सक्षम निकाय द्वारा जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
– कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं के लिए पिछली कक्षा की मार्कशीट के साथ ही ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) भी होना जरूरी है।

– सक्षम प्राधिकारी द्वारा उम्मीदवारों (एससी/एसटी पैरेंट्स ने आवेदन किया है, उनका चयन/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल/बीपीएल) को कैटेगरी प्रमाणपत्र जारी किया हुआ होना चाहिए।
– बच्चे के माता-पिता में से किसी एक का माननीय संसद सदस्य/पीएसयू कर्मचारी/केवीएस कर्मचारी के साथ संबंध का प्रमाण (यदि लागू हो) होना चाहिए।

– निवास प्रमाण

– वर्दीधारी रक्षा कर्मियों के लिए सेवानिवृत्ति प्रमाण पत्र होना चाहिए।

– सिविल सर्जन/पुनर्वास केंद्र या किसी अन्य सक्षम निकाय द्वारा जारी विकलांगता का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

– पिछले सात वर्ष में किए गए तबादलों की संख्या दर्शाने वाला एक सेवा प्रमाणपत्र, जिस पर नाम, पदनाम और पद अंकित हो, जिसे कार्यालय प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित किया हुआ होना चाहिए।

कक्षा 1 में एडमिशन (KV Admission for 1 calss age limit) के लिए बच्चे की एज लिमिट को लेकर प्रावधान है कि 31 मार्च तक आपका बच्चा 6 साल की उम्र पूरी कर चुका हो

Home / Bhopal / Admission Open: केंद्रीय विद्यालय में 27 मार्च से भरें जाएंगे फॉर्म, यहां जाने एज लिमिट, कैसे मिलेगा एडमिशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो