scriptKhatu Shyam was decorated with flowers, lamps were lit, Chhappan Bhog | फूलों से हुआ खाटू श्याम का श्रृंगार, जलाई ज्योत, लगाए छप्पन भोग, दर्शन के लिए भीड़ | Patrika News

फूलों से हुआ खाटू श्याम का श्रृंगार, जलाई ज्योत, लगाए छप्पन भोग, दर्शन के लिए भीड़

locationभोपालPublished: Feb 07, 2024 10:48:14 pm

- श्रद्धालुओं ने रखा व्रत, दीपदान, महाआरती के साथ विभिन्न अनुष्ठान
- षटतिला एकादशी पर हुआ विशेष श्रृंगार

khatu_syam.jpg
मां वैष्णोधाम मंदिर परिसर के खाटू श्याम मंदिर में फूलों से विशेष श्रृंगार हुआ

भोपाल. हर एकादशी पर खाटू श्याम का विशेष श्रृंगार किया जाता है। इसी के तहत माघ माह की षटतिला एकादशी पर भी खाटू श्याम का विशेष श्रृंगार किया गया। षटतिला एकादशी का पर्व मंगलवार को मनाया गया। इस मौके पर अनेक श्रद्धालुओं ने व्रत रखा। मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई और विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान हुए। मंदिरों में फूलों से आकर्षक साज सज्जा की गई। शहर के खाटू श्याम मंदिरों में भी दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। सुबह और शाम से रात्रि तक बड़ी संख्या में दर्शनार्थी पहुंचे। इस मौके पर भी मंदिरों में विशेष अनुष्ठान होंगे।
जलाई अखंड ज्योत, अभिषेक, फूलों से हुआ श्रृंगार
टीन शेड के पास मां वैष्णोधाम आदर्श नवदुर्गा मंदिर के खाटू श्याम मंदिर में षटतिला एकादशी के मौके पर विशेष आयोजन हुए। इस मौके पर सुबह खाटू श्याम का विशेष अभिषेक किया गया। विभिन्न प्रकार के आधा क्विंंटल फूलों से मंदिर में साज सज्जा की गई। इसी पर यहां अखंड ज्योत जलाई। भगवान को 56 भोग लगाए गए। इसके बाद महाआरती हुई और रात्रि में भजन संध्या का आयोजन हुआ। मंदिर के पं. चंद्रशेखर तिवारी ने बताया कि दर रात तक मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।
महिलाओं ने किया मंत्रोच्चार के साथ हवन
बांके बिहारी मार्कंडेय मंदिर तलैया में भी एकादशी के मौके पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान यहां पुष्य नक्षत्र में बनाए गए गाय के गोबर में काले तिल और विनोला मिलाकर बनाए गए 108 लड्डुओं से मंत्रोच्चार के साथ हवन किया गया। मंदिर के पं. रामनारायण आचार्य ने बताया कि इस मौके पर महिलाओं द्वारा दीपदान किया गया। मंदिर में ठाकुरजी और राधाजु को तिल के बने व्यंजनों का भोग लगाया। इस मौके पर एकादशी की कथा हुई। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।
खाटू श्याम मंदिर में भीड़
कोलार के खाटू श्याम मंदिर में भी एकादशी के मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। यहां विशेष अनुष्ठान किए गए। सुबह से दोपहर तक और शाम से रात्रि तक यहां श्रद्धालुओं की कतारे लगी रही। इस मौके पर मंदिर में महाआरती का आयोजन किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो