scriptक्या आप भी CORONA और COVID-19 को एक ही समझते हैं? यहां जानिए दोनो के बीच का फर्क | know the difference between corona and COVID-19 | Patrika News
भोपाल

क्या आप भी CORONA और COVID-19 को एक ही समझते हैं? यहां जानिए दोनो के बीच का फर्क

कोरोना नाम की इस महामारी के लक्षण, उपचार से लेकर इसके नाम तक को लेकर लोगों में असमंजस बना हुआ है। अगर आपको भी इसके नाम को लेकर कन्फ्यूजन हैं तो आज इस कन्फ्यूजन को दूर कर लीजिए।

भोपालApr 10, 2020 / 02:30 am

Faiz

coronavirus news

क्या आप भी कोरोना और COVID-19 को एक ही समझते हैं? यहां जानिए दोनो के बीच का फर्क

भोपाल/ चीन के वुहान शहर से शुरु होकर अब तक दुनियाभर में फाल चुकी कोरोना नामक इस बीमारी का दंश भारत ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश में भी अच्छा खास फैल चुका है। प्रदेश में अब तक कोरोना के 411 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, ताजा रिपोर्ट की माने तो अब तक 33 लोग अपनी जान भी गवा चुके हैं। इस महामारी ने दुनियाभर में अब तक हजारों लोगों को मौत की नींद सुला दिया है। कोरोना नाम की इस महामारी के लक्षण, उपचार से लेकर इसके नाम तक को लेकर लोगों में असमंजस बना हुआ है। आए दिन हम इससे संबंधित बहस सोशल मीडिया पर देखते रहते हैं। अगर आपको भी इस महामारी के नाम को लेकर कन्फ्यूज हैं तो आज इस कन्फ्यूजन को दूर कर लीजिए।

 

पढ़ें ये खास खबर- Fact Check : WHO के नाम से फैलाया जा रहा है लॉकडाउन का शेड्यूल, सामने आई सच्चाई

 

कोरोना और कोविड-19 के बीच है अंतर

हालांकि, इस बीमारी ने अब तक लगभग पूरी दुनीया को अपनी चपेट में ले लिया है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लगभग 80 फीसदी देश इस संक्रमण की दहशत में लॉकडाउन किये जा चुके हैं। हालांकि, कई लोग कोरोना और कोविड-19 को एक ही मान रहे हैं। आपको बता दें कि, ये दोनों ही वायरस में खास अंतर है। कोरोना नाम का वायरस कोई एक वायरस नहीं, बल्कि कई वायरसों का समूह है, जो व्यक्ति में श्वास संबंधी बीमारियों के फैलने का कारण बना हुआ है। इस वायरस में सर्दी-जुकाम से लेकर व्यक्ति के फेफड़ों के गंभीर रोग तक शामिल हैं। जबकि कोविड-19 उस समूह का एक हिस्सा मात्र है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Breaking : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 411, अब तक 33 ने गवाई जान


मौजूदा महामारी का नाम कोविड-19 न कि कोरोना

हालही में विशेषज्ञों की मानें तो मौजूदा महामारी का नाम कोविड-19 है न कि कोरोना। कोविड-19 एक नए तरह के कोरोना वायरस की वजह से उत्पन्न हुआ है, जिसके बारे में विशेषज्ञों की खोज अब तक जारी है। फिलहाल, इसका पता अब भी नही चल सका है। कोविड-19 के संक्रमण की वजह से व्यक्ति निमोनिया और ऑर्गन फेलियर जैसे रोगों से पीड़ित हो सकता है। इतना ही नहीं इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति में सांस लेने में तकलीफ और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- अनोखी शादी : लॉकडाउन के चलते कोई पंडित नहीं आया, तो दूल्हा-दुल्हन ने इस तरह कर लिया विवाह

 

कैसे फैला कोविड-19

फिलहाल, इसपर भी कई शोधकर्ताओं के बीच असमंजस है। हालांकि, ज्यादातर शोधकर्ताओं का मानना है कि, ये संक्रमण जानवरों से इंसानों में आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की माने तो ये एक स्पिल ओवर ईवेंट है। नेशनल फाउंडेशन फॉर इंफेक्शियस डिजीज के शोध में सामने आया कि, शुरुआत में जानवरों में पाया गया ये वायरस अपना दायरा बढ़ाते हुए इंसानों में फैला है। कोविड-19 जैसी महामारी अब एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में छींकने , खांसने की वजह उड़ने वाले लार नुमा पानी की चपेट में आने से फैलता है।

Home / Bhopal / क्या आप भी CORONA और COVID-19 को एक ही समझते हैं? यहां जानिए दोनो के बीच का फर्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो