feet care: सिर्फ त्वचा ही नहीं, खूबसूरत दिखने के लिए पैरों की खूबसूरती भी है जरूरी

feet care: सिर्फ त्वचा ही नहीं, खूबसूरत दिखने के लिए पैरों की खूबसूरती भी है जरूरी

Deepesh Tiwari

11 Jun 2018, 03:30 PM IST

भोपाल। एक पुरानी कहावत है कि पूत के पांव पालने में दिखाई देते है। हम बच्चों के पैर देखकर यह अंदाजा लगा लेते है कि वह बड़ा होकर कैसा होगा। ऐसा सिर्फ बच्चों के साथ ही नहीं, बड़ों के साथ भी होता है। हम बड़ों के पैर देखकर भी यह आइडिया लगाने की कोशिश करते है कि वह कितना साफ रहना पसंद करता है।

खासकर लड़कियों के पैरों का साफ रहना बहुत जरूरी है। क्योंकि अक्सर लोग लड़कियों का चेहरा देखने के बाद उनके पैर जरूर देखते है और उस आधार पर ही लड़की के बारे में मानसिकता बनाते है कि उसके रहने का तरीका कैसा है। अक्सर देखा गया है कि लड़कियां अपने चेहरे की खूबसूरती के लिए तो कई सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट यूज करती है। पर, अपने पैरों पर ध्यान नहीं देती। जबकि सबसे पहले लोग पैरों की तरफ ही आकर्षित होते है। अगर आपके पैर बदसूरत है तो, यह आपको शर्मिदा कर सकते है।

यदि आप अपने पैरों पर ध्यान नहीं देती तो आपके पैरों में बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन हो सकता है। अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहती है तो अपने पैरों की नियमित सफाई करें। अपने पैरों को आप नियमित रूप से इस तरह साफ कर सकती हैं।

चेहरे के साथ पैरों को धोना भी जरूरी
अक्सर हम आॅफिस या कहीं घूमने आने के बाद अपना चेहरा जरूर धोते है। पर, अपने पैरों की तरफ ध्यान नहीं देते। हमें बाहर से आने से बाद चेहरे के साथ साथ अपने पैरों पर भी ध्यान देना चाहिए और उसे ठीक तरह से साफ करना चाहिए। जिससे पैरों में लगी धूल मिट्टी निकल जाती है।

तुरंत न पहने फुटवियर
अपने पैर धुलने के बाद, कहीं वे गंदे न हो जाये इस डर से तुरंत फुटवियर न पहने। पैर धुलने के बाद पहले पैरों को अच्छी तरह सुखा लें। खासकर अंगुलियों के बीच से अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद ही फुटवियर पहनें।

पैट्रोलियम जैली यूज करें
पैरों में नमी की कमी होने के कारण पैरों की त्वचा रूखी व बेजान हो सकती है। इसलिए पैर धुलने के बाद मॉइश्चराइजिंग क्रीम जरूर लगाएं। इसके अलावा आप कोकोआ बटर व पैट्रोलियम जैली भी यूज कर सकती है।

डेड स्किन हटाना जरूरी
हमारे चेहरे की तरह हमारे पैरों पर भी डेड स्किन होती है। इसलिए पैरों से भी डेड स्किन हटाना जरूरी है। पैरों से डेड स्किन हटाने के लिए स्क्रब का यूज कर सकती है। स्क्रबिंग के लिए चीनी में जैतून का तेल या टी ट्री आॅयल की कुछ बूंदे मिला कर स्क्रब करें। मॉइश्चराइज लगा कर त्वचा को हाइड्रेट करें और रात भर पैरों को पर ऐसे ही छोड़ दें। जिससे पैरों की त्वचा रिपेयर हो सके।

आरामदायक फुटवियर का चयन करें
पैरों की आधी परेशानी तो सही फुटवियर न पहनने की वजह से होती है। कोशिश करें कि ऐसे फुटवियर का चयन करें जो आरामदायक हो। जिससे पैरों में घाव और संक्रमण न हो। अनकंफर्ट जूते पहनने से संक्रमण और अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned