scriptकानूनी लड़ाई की तैयारी में अजाक्स-सपाक्स | legal fight begin between Ajaks and Sapaks | Patrika News
भोपाल

कानूनी लड़ाई की तैयारी में अजाक्स-सपाक्स

प्रमोशन में आरक्षण पर फैसले का असर

भोपालSep 28, 2018 / 01:34 am

dinesh Binole

news

legal-fight-begin-between-ajaks-and-sapaks

भोपाल. प्रमोशन में आरक्षण को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का कानूनी अध्ययन शुरू हो गया है। अजाक्स और सपाक्स सड़क पर संघर्ष के साथ फैसले का विधिक परीक्षण करा रहे हैं। अजाक्स ने गुरुवार को इसके लिए विधिक राय ली। वहीं, सपाक्स एक-दो दिन में अधिवक्ताओं से परामर्श करके आगे कदम उठाएगा। इधर, प्रदेश सरकार भी विधिक परामर्श के आधार पर ही कोई कदम उठाएगी। अजाक्स ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलने का समय मांगा था, लेकिन उसे गुरुवार को समय नहीं मिल पाया है। इसके चलते अजाक्स ने गुरुवार को इस फैसले पर विधिक राय लेने की शुरुआत कर दी है। अजाक्स विधिक राय के आधार पर कोर्ट में याचिका लगाकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का क्रियान्वयन कराने की मांग करेगा। दूसरी ओर सपाक्स ने क्रीमिलेयर को शामिल करने को बड़ा कदम बताते हुए अधिवक्ताओं से राय लेना तय किया है। सूत्रों के मुताबिक सपाक्स फिलहाल इस मामले में कोर्ट जाने की बजाए प्रदेश सरकार के कदम का इंतजार करेगा। उसके बाद ही कानूनी कार्रवाई के लिए कोई कदम आगे बढ़ाएगा।
अब ब्राम्हणों के लिए कोष का विरोध
दूसरी ओर अजाक्स ने सरकार के ब्राम्हणों के लिए कोष बनाए जाने के फैसले के खिलाफ विरोध करना तय कर लिया है। प्रदेश सरकार ने बीती कैबिनेट में ही पुजारी कल्याण कोष बनाने को मंजूरी दी है। इसके खिलाफ अब अजाक्स ने मैदान में उतरना तय कर लिया है। अजाक्स का तर्क है कि ब्राम्हण विशेष के लिए कैसे कोई कोष बनाया जा सकता है।
 सीएम से मिलने का समय मांगा है। सुप्रीम कोर्ट का फैसला हमारे पक्ष में है। इस फैसले का विधिक परीक्षण करा रहे हैं। इसके बाद कानूनी कदम भी उठाएंगे।
एसएल सूर्यवंशी, महासचिव, अजाक्स

सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में क्रीमिलेयर जोड़कर बड़ा कदम उठाया है। यह फैसला बेहद अच्छा है। इस पर कानूनी परामर्श ले रहे हैं। उसके हिसाब से आगे कार्रवाई तय करेंगे।
– डॉ. केदार सिंह तोमर, प्रांताध्यक्ष, सपाक्स
तीन अक्टूबर से शुरू होंगे अमित शाह के संभागीय दौरे
सवर्ण आंदोलन के कारण टाले गए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के संभागीय दौरे अब तीन अक्टूबर से शुरू होने जा रहे हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक शाह के प्रदेश में संभागीय प्रवास के लिए तीन, छह, नौ, 14 और 16 अक्टूबर तारीख तय की है। कार्यकर्ता महाकुंभ में शामिल होने आए पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री और शाह के प्रवास प्रभारी अनिल जैन ने प्रदेश अध्यक्ष के साथ बैठकर यह कार्यक्रम तय किया है। हालांकि, राष्ट्रीय संगठन ने पहले भी प्रवास के लिए प्रदेश संगठन से तारीखें मांगी थीं, लेकिन कार्यकर्ता महाकुंभ के कारण प्रदेश संगठन यह तय नहीं कर पाया। इस मामले में शाह के नाराजगी जताने के बाद आनन-फानन में अक्टूबर की तारीखें तय की गईं। इन तारीखों पर अभी शाह की सहमति की मुहर लगना बाकी है। इसमें इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और सागर शामिल रहेंगे।

Home / Bhopal / कानूनी लड़ाई की तैयारी में अजाक्स-सपाक्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो