scriptलोकसभा में कौन हारा कौन जीता! करना होगा लंबा इंतजार, वोटिंग के 45 दिनों बाद आएगा रिजल्ट | Lok Sabha elections 2024 - Long wait for results in MP | Patrika News
भोपाल

लोकसभा में कौन हारा कौन जीता! करना होगा लंबा इंतजार, वोटिंग के 45 दिनों बाद आएगा रिजल्ट

Lok Sabha elections 2024 – Long wait for results in MP चुनाव कार्यक्रम लंबा होने से उम्मीदवारों की हार जीत के लिए मतदाताओं को खासा इंतजार करना होगा।

भोपालMar 18, 2024 / 04:14 pm

deepak deewan

electionmp.png

वोटिंग के पूरे डेढ़ माह बाद रिजल्ट

देशभर की तरह एमपी में भी लोकसभा चुनावों Lok Sabha Elections 2024 की तैयारियां तेज हो गई हैं। एक तरफ चुनाव आयोग निर्वाचन प्रक्रिया की व्यवस्थाओं में जुटा हुआ है वहीं दूसरी ओर दोनों प्रमुख राजनैतिक दल भी अपनी अपनी जीत के लिए कवायद कर रहे हैं। एमपी में इस बार चार चरणों में चुनाव होने हैं। चुनाव कार्यक्रम लंबा होने से उम्मीदवारों की हार जीत के लिए मतदाताओं को खासा इंतजार करना होगा।
एमपी में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को है। इस चरण में प्रदेश की आधा दर्जन लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इन लोकसभा क्षेत्रों के मतदाताओं को चुनाव परिणाम के लिए सबसे ज्यादा इंतजार करना होगा। यहां के मतदाताओं को वोटिंग के पूरे डेढ़ माह बाद रिजल्ट पता चल पाएगा।
प्रदेश में पहले चरण में जिन लोकसभा सीटों पर मतदान होना है उनमें सीधी लोकसभा, शहडोल लोकसभा, जबलपुर लोकसभा, मंडला लोकसभा, बालाघाट लोकसभा और छिंदवाड़ा लोकसभा सीट शामिल है। एमपी की इन सभी सीटों पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा।
पहले चरण में जिन सीटों पर वोटिंग होगी, उन लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 मार्च है। यहां 17 अप्रैल तक चुनाव प्रचार चलेगा। दोनों प्रमुख दलों बीजेपी और कांग्रेस, अभी इन सीटों पर ही फोकस कर रहे हैं।
रिजल्ट के लिए डेढ़ माह का इंतजार
प्रदेश की इन आधा दर्जन सीटों से लोकसभा में कौन जाएगा, इसका फैसला
चार जून को होगा जिस दिन मतगणना होगी। यहां वोटिंग 19 अप्रेल को हो जाएगी जबकि रिजल्ट 4 जून को आएगा। इस प्रकार वोटिंग के बाद रिजल्ट Lok Sabha elections के लिए पूरे डेढ़ माह का इंतजार करना होगा।

Home / Bhopal / लोकसभा में कौन हारा कौन जीता! करना होगा लंबा इंतजार, वोटिंग के 45 दिनों बाद आएगा रिजल्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो