scriptweather updates: अगले सप्ताह बनेंगे फिर लू जैसे हालात, बेहाल कर देगी गर्मी | madhya pradesh weather updates 18 april 2019 | Patrika News
भोपाल

weather updates: अगले सप्ताह बनेंगे फिर लू जैसे हालात, बेहाल कर देगी गर्मी

weather updates: अगले सप्ताह बनेंगे फिर लू जैसे हालात, बेहाल कर देगी गर्मी

भोपालApr 18, 2019 / 05:04 pm

Manish Gite

weather

madhya pradesh weather high alert, temperature cross limit

भोपाल। मध्यप्रदेश में मार्च माह में गर्मी और लू की मार झेलने के बाद फिर से लू का दौर आने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह से फिर से तेज गर्मी की आशंका जताई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश के रीवा, सागर, जबलपुर एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, शहडोल, उज्जैन, होशंगाबाद एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हुई और शेष संभागों का मौसम मुख्यतः शुष्क रहा। मध्यप्रदेश के सोहागपुर, सिंगरौली में 2 और सागर, उमरिया, जबलपुर, रेहली एवं पिछोर में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

प्रदेश में अधिकतम तापमान रीवा संभाग के जिलों में कम रहा, होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में काफी गिरा, जबकि बाकी संभागों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।

वे जबलपुर एवं होशंगाबाद संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम और शेष संभागों के जिलों में सामान्य से विशेष रूप से कम रहे। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41 डिग्री सिवनी में रहा।

यहां हो सकती है फिर बारिश
पिछले कुछ दिनों से कई जिलों में बारिश और कहीं-कहीं आंधी-तूफान का दौर बना हुआ है। कई इलाकों में तो ओलावृष्टि भी हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक जबलपुर, रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में एवं मुरैना, श्योपुरकलां, दतिया, ग्वालियर, नीमच, मंदसौर, राजगढ़ एवं गुना जिलों में कहीं-कहीं बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

 

40 से नीचे उतरा प्रदेश का पारा
मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बादल छाए रहने और कई स्थानों पर आंधी-तूफान के कारण तापमान में अचानक गिरावट आई है। कई जिलों का तापमान 41 से 45 के बीच पहुंचने लगा था, इसमें अचानक गिरावट आने से ज्यादातर जिलों का अधिकतम तापमान 30 से 35 डिग्री तक पहुंच गया। जबकि प्रदेश में सर्वाधिक तापमान सिवनी जिले का रहा, यहां 41.2 डिग्री तापमान रहा।

 

25 अप्रैल से फिर लू
मौसम विभाग ने एक बार फिर प्रदेश में लू चलने की बात कही है। उसके मुताबिक 25 अप्रैल से फिर से प्रदेश में लू जैसे हालात बन सकते हैं।
कहां कितना तापमान
-भोपाल में बुधवार को 32.1 डिग्री तापमान रहा, जबकि गुरुवार को 34 डिग्री बना हुआ है, जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री है। 24 अप्रैल को भोपाल का तापमान 41 डिग्री के पार जाने की संभावना है।
-जबलपुर में भी अधिकतम तापमान 33 डिग्री बना हुआ है, जो अगले सप्ताह तक 40 पर पहुंचने की संभावना है।

-इंदौर का तापमान 35 डिग्री के आसपास बना हुआ है, जबकि 24 अप्रैल को 41 के पार होने का अनुमान है।
-ग्वालियर का तापमान 32 डिग्री के आसपास बना हुआ है, जबकि 24 अप्रैल को 41 के पार पहुंचने का पूर्वानुमान है।

-सागर में गुरुवार को 31 डिग्री के आसपास तापमान रहने का अनुमान है, जबकि 24 अप्रैल से 40 पार होने की संभावना है।
-उज्जैन में तापमान 34 डिग्री के आसपास बना हुआ है जबकि 24 अप्रैल तक तापमान 40 डिग्री के पार हो सकता है।

Home / Bhopal / weather updates: अगले सप्ताह बनेंगे फिर लू जैसे हालात, बेहाल कर देगी गर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो