scriptआर्टीफीशियल इंटेलीजेंसी का हब बनेगा मध्यप्रदेश, 6000 करोड़ का निवेश तय | Madhya Pradesh will become hub of Artificial Intelligence, investment | Patrika News
भोपाल

आर्टीफीशियल इंटेलीजेंसी का हब बनेगा मध्यप्रदेश, 6000 करोड़ का निवेश तय

– मैग्नीफिसेंट एमपी : मुख्य समारोह की तैयारियां पूरी, आज से शुरू हो जाएगा वीवीआईपी के पहुंचने का सिलसिला
 

भोपालOct 16, 2019 / 09:56 pm

anil chaudhary

Magnificent - खुशखबर : मध्यप्रदेश के युवा रहें तैयार, अलग-अलग क्षेत्रों में मिलेंगी हजारों नौकरियां

Magnificent – खुशखबर : मध्यप्रदेश के युवा रहें तैयार, अलग-अलग क्षेत्रों में मिलेंगी हजारों नौकरियां

भोपाल. मैग्नीफिसेंट एमपी में निवेश के लिए रोडमैप तैयार हो गया है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने निवेश के लिए नए सेक्टर को भी फोकस पर रखा है। इसमें फूड प्रोसेसिंग और इंडस्ट्री 4.0 यानी इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और आर्टीफीशियल इंटेलीजेंसी शामिल हैं। इस सेक्टर में 6000 करोड़ का निवेश इस समिट में होगा। सरकार की तैयारी भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में मध्यप्रदेश को देश का हब बनाने की है। इसके लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों क्षेत्रों में काम होगा।
मोबाइल फोन की चिप से लेकर रिमोट सेंसिंग की आधुनिक टेक्नोलॉजी तक के लिए मध्यप्रदेश में निवेश को न्योता दिया गया है। कोशिश है कि क्लाउड डाटा के लिए देश का सबसे बड़ा सेंटर भी मध्यप्रदेश में बने। इसके लिए आईटी व एआई कंपनियों को प्रदेश में आकर्षित किया गया है। रिलायंस समूह जहां भोपाल में डाटा सेंटर बनाने में रुचि दिखा रहा है तो नार्वे की कंपनी आष्टा के पास डाटा सेंटर को लेकर कदम बढ़ा चुकी है। इसके अलावा एक दर्जन अन्य कंपनियां भी निवेश में रुचि दिखा रही है।

– छह कार्ड का एंट्री सिस्टम
मुख्य समारोह के लिए सरकार ने विशेष व्यवस्था की है। इसके तहत एंट्री के लिए छह तरह के कार्ड का सिस्टम रहेगा। इसमें गोल्डन कलर का कार्ड वीवीआईपी का रहेगा। इसमें टॉप उद्योगपति व विशेष आमंत्रित आएंगे। वहीं, ग्रीन कार्ड वीआईपी के लिए रहेगा। इसके अलावा सिल्वर कार्ड स्पेशल गेस्ट और ब्ल्यू एंड ब्लैक मीडिया का रहेगा। वहीं, रेड कार्ड आयोजकों के लिए रहेगा।

– आज से वीवीआईपी पहुंचेंगे इंदौर
मुख्य समारोह के लिए गुरुवार से ही वीवीआईपी के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इसमें कई उद्योगपति अपने विशेष प्लेन से इंदौर पहुंचेंगे। ज्यादा उद्योगपति गुरुवार शाम तक ही पहुंच जाएंगे।

– आठ सत्र में होगा समारोह
इंदौर में 18 अक्टूबर को होने वाले मैग्नीफिसेंट एमपी के मुख्य समारोह में दो भागों में कार्यक्रम होगा। पहले हॉफ में मुख्यमंत्री कमलनाथ और निवेशकों का मुख्य समारोह होगा। दूसरे हॉफ में आठ सत्र होंगे, जिनमें चार-चार सत्र एक साथ संचालित किए जाएंगे। आठ सत्रों को आठ विशेष सेक्टर पर फोकस किया गया है।

– ये होंगे आठ सत्र
लॉजिस्टिक हब – समन्वय सीएस एसआर मोहंती
अर्बन मोबेलिटी एंड रियल एस्टेट – समन्वय पीएस संजय दुबे
इंडस्ट्री 4.0 : एआई – पीएस मनीष रस्तोगी
फॉर्मास्टियूकल्स – पीएस पल्लवी गोविल
टेक्सटाइल एंड गारमेंट्स – पीएस मो. सुलेमान
नवकरणीय ऊर्जा – पीएस मनु श्रीवास्तव
फूड प्रोसेसिंग – एसीएस इकबाल सिंह बैंस
पर्यटन संभावना – सचिव फैज अहमद किदवई

Home / Bhopal / आर्टीफीशियल इंटेलीजेंसी का हब बनेगा मध्यप्रदेश, 6000 करोड़ का निवेश तय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो