script देश सेवा और अनुशासन का पाठ पढ़ेंगे मदरसों के विद्यार्थी, मौलाना और इस्लामिक विद्वान देंगे सीख | Madrassa students will teach lessons of country service... | Patrika News

देश सेवा और अनुशासन का पाठ पढ़ेंगे मदरसों के विद्यार्थी, मौलाना और इस्लामिक विद्वान देंगे सीख

locationभोपालPublished: Feb 04, 2024 10:20:12 pm

- जमीयत उलेमा और स्काउट गाइड ने कराई सात दिन की ट्रेनिंग
- इस्लामिक विद्वान और मदरसों के शिक्षकों ने लिया हिस्सा
- आपदा के दौरान लोगों की मदद और सामाजिक दायित्वों के निर्वहन की दी गई जानकारी

देश सेवा और अनुशासन का पाठ पढ़ेंगे मदरसों के विद्यार्थी, मौलाना और इस्लामिक विद्वान देंगे सीख
देश सेवा और अनुशासन का पाठ पढ़ेंगे मदरसों के विद्यार्थी, मौलाना और इस्लामिक विद्वान देंगे सीख
भोपाल. दीनी तालीम के साथ ही मदरसों के विद्यार्थी देश और समाज की सेवा में आगे आएंगे। किसी आपदा के दौरान मानव सेवा में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इन्हें अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाएगा। इसके लिए स्काउट गाइड और जमीयत उलेमा की ओर से इमाम, मुअज्जिन और मदरसे के शिक्षकों को ट्रेनिंग दी गई है। ये प्रदेश के कई जिलों में जाकर इसकी जानकारी देंगे।
जमीअत यूथ क्लब और भारत स्काउट एंड गाइड के द्वारा मदरसों के टीचर्स के लिए सात दिन के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया था। गुरुवार को इसका समापन हो गया। आयोजन में राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों से लोगों ने हिस्सा लिया था। अब ये अपने-अपने जिलों में जाकर मदरसों के बच्चों को अनुशासन और देश सेवा की जानकारी मुहैया कराएंगे। हाजी मोहम्मद इमरान ने बताया कि देश के नौजवान, मदरसों के शिक्षक, उलमा किसी विपत्ति के समय अपने मानव सेवा के गुणों में बढ़ोतरी करते हुए देश के नागरिकों की सेवा में अपनी हिस्सेदारी निभा सके। इसके लिए जमीयत के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना सैय्यद मेहमूद असद मदनी साहब की हिदायत दी है। देश में कई जगह ऐसे आयोजन हो रहे हैं।
अपनी तरह का पहला आयोजन
इमरान हारून ने बताया कि राजधानी में यह अपनी तरह का पहला आयोजन है। दीनी और दुनियावी तालीम के साथ समाज सेवा की सीख देने के लिए एक जगह जमा किया गया है। सभी के अनुभव काफी अच्छे रहे। इस तरह के ट्रेनिंग प्रोग्राम आगे भी कराए जाएंगे। राजधानी सहित प्रदेश में हजारों विद्याथीZ मदरसों में शिक्षा ले रहे हैं। इनके लिए यह बेहतर होगा।
समापन आयोजन में कई धर्मगुरू हुए शामिल
प्रशिक्षण शिविर के समापन कार्यक्रम में कई गुरुओं ने भी भाग लिया। ईसाई समाज से फादर डॉ. आनंद मुतुंगल, सिख समाज के गुरुचरण सिंह अरोरा, महेंद्र शर्मा मौजूद थे। इनके अलावा डॉक्टर महरुल हसन, शैलेंद्र शैली, भारत स्काउट एंड गाइड के मुख्य ट्रेनर सुभाष दुबे सहित कई लोग कार्यक्रम में शामिल हुए।

ट्रेंडिंग वीडियो