scriptबड़ी खबर: 10वीं-12वीं स्टूडेंट के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, जानिए क्या | Major change in the syllabus and exam pattern of 10th-12th students | Patrika News
भोपाल

बड़ी खबर: 10वीं-12वीं स्टूडेंट के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, जानिए क्या

– 35-40 की जगह 25 दिन में हो सकेगी परीक्षा – व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पुराने 21 ट्रेड बंद- 1 अप्रैल से शुरू हो सकेगा नया सत्र

भोपालOct 27, 2020 / 12:26 pm

Ashtha Awasthi

exam.png

10th-12th students

भोपाल। 10वीं-12वीं स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर है। अब इन दोनों ही कक्षाओं के स्टूडेंट को बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। जी हां नए सत्र से 10वीं- 12वीं की परीक्षा के समय को लेकर बड़ा बदलाव किया जा रहा है। अब स्टूडेंट के 8 विषयों को सिर्फ 4 विषयों में क दिया गया है। साथ ही साथ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पुराने 21 ट्रेड भी बंद कर दिए हैं।

cbse compartment exam

इन विषयों को किया गया है एक

जानकारी के लिए बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कॉमर्स और आर्ट्स फैकल्टी के अर्थशास्त्र विषयों को भी एक किया है। इन पांचों विषयों के सिलेबस और पेपर अब एक ही होंगे इस बारे में माध्यमिक शिक्षा मंडल सचिव उमेश कुमार सिंह का कहना है कि इस बदलाव पेपर सेट करने से लेकर परीक्षा के आयोजन, मूल्यांकन तक की समयावधि कम होगी। विषय कम होने से विषयवार शिक्षकों की संख्या बढ़ सकेगी तो मूल्यांकन भी तेजी से हो सकेगा।

अभी 10वीं- 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से शुरू होकर अप्रैल के पहले- दूसरे सप्ताह तक चलती थी। मार्च से मई तक परीक्षा और मूल्यांकन में ही समय लग जाता था। अब यह परीक्षा मार्च में ही खत्म हो जाएगी, जिससे नये सत्र की शुरुआत भी सही समय पर हो सकेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो