scriptमकर संक्रांति पर उड़ेगी सोने की पतंग, कीमत डेढ़ लाख | Makar Sankranti 2018 Kite Flying Festival | Patrika News
भोपाल

मकर संक्रांति पर उड़ेगी सोने की पतंग, कीमत डेढ़ लाख

मकर संक्रांति पर बाजार में आईं नई और अनूठी पतंगें, भोपाल को स्वच्छ बनाने का देंगी संदेश

भोपालJan 12, 2018 / 12:12 pm

Sanket Shrivastava

Makar Sankranti

भोपाल। मकर संक्रांति के त्योहार के साथ ही एक बार फिर बाजार रंग-बिरंगी पतंगों से गुलजार है। बच्चे भी तैयारी कर रहे हैं अपनी पसंदीदा पतंगों को आसमान की सैर कराने के लिए, पर इसमें इस बार जो खास है वह यह कि देशभर में छाया स्वच्छता का संदेश अब ये पतंगे आसमान से देंगी। चौंकिए मत क्योंकि बाजार में इन दिनों ऐसी कई नई पतंगें आईं हैं जो स्वच्छता की थीम पर बनी हैं। यही नहीं, ये इस लिहाज से भी खास हैं क्योंकि इसमें कई पतंगें भोपाल को स्वच्छता में देश में नम्बर 1 बनाने का आह्वान कर रही हैं।

Makar Sankranti

गले में पहनते हैं तीन लाख की पतंग
पुराने भोपाल में पतंग व्यापारी लक्ष्मी नारायण खंडेलवाल पंतग के ऐसे शौकीन हैं जिन्होंने सोने की पंतग और चरखी को गले में पहना हुआ है। इसकी कीमत करीब तीन लाख रुपए है। वहीं उन्होंने करीब डेढ़ लाख रूपए की सोने की पंतग इस मकर संक्राति के लिए बनवाई है जो 13 तारीख को मिलेगी। इसे वे कोलार स्थित मंदाकनी मैदान पर पतंगबाजी के आयोजन में लेकर जाएंगे। लक्ष्मीनारायण कहते है कि करीब 40 सालों से पंतगबाजी कर रहा हूं, इसी कारण सोने की चरखी, अंगूठी मे पतंग का शेप, नाखूनों में सोने की पंतग की डिजाइन करवाई है।

Makar Sankranti

विदेशी पतंगें खास
इस बार शहर में देश-विदेश से आईं कई पतंग उड़ाई जाएंगी, जिसमें पाकिस्तान का ‘लुग्घू’, लखनऊ से आया ‘कनकौआ’ और चायना की ‘सुंदरी’ सबसे खास होंगी।

पतंगों में सीएम और महापौर
इस बार भोपाल के लिए खास पतंगें आई हैं। इसमें ‘स्वच्छता में भोपाल बने नम्बर वन हम सब मिलकर करेंगे प्रयत्न’ के स्लोगन के साथ पतंग में सीएम और महापौर दिखाई दे रहे हैं। पतंग बनाने वाले रेहान का कहना है कि इस बार ज्यादातर पतंगें प्रदेश के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार आसमान में रंगबिरंगी पतंगों के साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के संदेश भी मिलेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो