शादी के लिए मेट्रिमोनियल साइट पर ढूंढ रहे हैं वर-वधु, इस तरह बचें फेक प्रोफाइल से

शादी के लिए मेट्रिमोनियल साइट पर ढूंढ रहे हैं वर-वधु, इस तरह बचें फेक प्रोफाइल से

By: Faiz

Published: 05 Aug 2018, 05:06 PM IST

भोपालः शादी को लेकर ज्यादातर नौजवान काफी सजग होते हैं और होना भी चाहिए क्योंकि, यह बंधन होता है सात जन्मों का इसमें अपो होने वाले पार्टनर के बारे में जानकारी होना बेहद ज़रूरी बात है। इसे लेकर खासतौर पर लड़कियां काफी सजग रहती हैं। खैर, प्यार एक ऐसा एहसास है, जिसके बाद इंसान की खुशियां सातवें आसमान पर जा पहुंचती हैं। लेकिन, हर इंसान को सच्चा प्यार मिल जाए यह मुम्किन नहीं है। ये बात सच है कि बहुत खुशनसीब होते हैं वो लोग जिन्हें अपना प्यार मिल जाता है। इसलिए लड़का हो या लड़की अपने प्यार और पार्टनर का चयन करने में बहुंत सोच समझ लेना चाहिए। कुछ लोग अपने लिए सही पार्टनर की तलाश में डेटिंग साइट्स का सहारा लेते हैं। उन्हें लगता है कि मैट्रीमोनियल या डेटिंग साइट पर उन्हें उनका सच्चा प्यार मिलेगा, लेकिन ऐसा इंसान के लिए संभव नहीं है। इसका बड़ा कारण यह भी है कि, इन साइट्स पर कई लोग फेक प्रोफाइल बनाकर बैठे हैं। ऐसे में पता लगाना मुश्किल होता है कि कौनसी प्रोफाइल सही है और कौनसी गलत। इसलिए अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इस धोखे से बचा जा सकता है और आपको सही लाइफ पार्टनर मिलने में मदद भी हो सकती है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि, किस तरह मैट्रीमोनियल साइट पर मिले इंसान से धोखा खाने से बचा जा सकता है।

-बैकग्राउंड जाने

जिस तरह किसी किताब को खोले बगैंर उसे पढ़ा नहीं जा सकता उसी तरह किसी भी व्यक्ति को उसका प्रोफाइल देखकर नहीं आंका जा सकता। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी हर इंसान की पूरी तरह सत्य नहीं होती, उस व्यक्ति के बारे में सोशल मीडिया पर जाकर पता करने की कोशिश करें। कॉमन कनेक्शन निकल जाने पर व्यक्ति के बारे में जांच पड़ताल जरूर करें।

सार्वजनिक स्थान पर मिलें

बैकग्राउंड पता चल जाने पर यदि आपको लगता है व्यक्ति वैसा ही है जैसा उसने प्रोफाइल में खुद को बताया है तो अब मुलाकात की बारी है। मुलाकात में भी सावधानी बरतें। हमेशा मिलने के लिए सार्वजनिक स्थानों का चुनाव करें, क्योंकि व्यक्ति के नेचर के बारे में आप अभी ठीक से नहीं जानते हैं।

जब पर्सनल होने की कोशिश करें

जरूरी नहीं कि आप जिस शख्स से मुलाकात करें उसी शख्स से शादी करें। यह भी जरूरी नहीं है कि पहली ही मुलाकात में आप अपनी लाइफ की सारी पर्सनल बातें उससे शेयर करें। अगर वह आपकी निजी जिंदगी के बारे में हद से ज्यादा सवाल करता है या बातों में जबरदस्ती घुसने की कोशिश करता है तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। पहली मुलाकात में यदि कोई घर पर मिलने के लिए बुलाये तो साफ मना कर दें।

पैसे की मदद करना

मैट्रीमोनियल साइट्स कभी-कभी सुरक्षित नहीं होते। इन साइट्स के जरिये कई बार लोग फ्रॉड भी कर जाते हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल दूसरों को फंसाकर ***** बनाने के लिए करते हैं। यदि कोई पहली मुलाकात में ही आपसे आर्थिक मदद मांगने लगे तो समझ जाईये कुछ गड़बड़ है। इस जाल में फंसने से बचें और समझदारी दिखाएं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned