scriptचीनी जैसा मीठा निकलेगा खरबूजा, खरीदते समय इन 5 ट्रिक का रखें ध्यान | Meethe Kharbooje Ki Pehchan 5 tricks to identified sweet juicy muskmelon how to buy from market | Patrika News
भोपाल

चीनी जैसा मीठा निकलेगा खरबूजा, खरीदते समय इन 5 ट्रिक का रखें ध्यान

Meethe Kharbooje ki Pehchan: बाजार से खरबूजा लाते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान तो नेचुरली मीठा और रसीला होगा खरबूजे का स्वाद…

भोपालMay 06, 2024 / 03:45 pm

Sanjana Kumar

kharbooja
गर्मी का सीजन है..हर कोई इस महीने में कुदरत की लजीज नियामत रसीले और मीठे फल खाना चाहता है। आम, खरबूजा और तरबूज…लेकिन आजकल बाजार से लाए जाने वाले ये फल खाकर आपका मन खराब हो जाता है कि इनमें मिठास ही नहीं है, ये तो बिल्कुल ही बेस्वाद हैं। क्या आपको भी नहीं मीठे खरबूजे की पहचान? तो जरूर पढें ये खबर…इसे पढ़ने के बाद आपका खरबूजा हमेशा मीठा और स्वादिष्ट निकलेगा। यहां भोपाल के किसान प्रदीप कुशवाह आपको बता रहे हैं कि आप कैसे करें मीठे-रसीले खरबूजा की पहचान…

1. खरबूजे का निचला हिस्‍सा करें चेक (Meethe Kharbooje Ki Pehchan)

muskmelon
खरबूजे खरीदते समय खरबूजे का निचला हिस्‍सा जरूर देखें। अगर खरबूजे का निचला हिस्‍सा गहरे रंग का दिखे, तो समझ जाएं कि ये खरबूजा नेचुरली पका हुआ है। इसे पकाने के लिए किसी भी तरह का केमिकल यूज नहीं किया गया है। वहीं अगर खरबूजे का निचला हिस्‍सा सामान्‍य दिखे तो उसे बिल्कुल न खरीदें। क्योंकि इस तरह का खरबूजा पका हुआ और मीठा निकल सकता है, लेकिन सतर्क रहें क्यों कि ऐसा दिखने वाला खरबूजा बताता है कि उसे पकाने के लिए केमिकल का यूज किया गया है।

2. खरबूजे के रंग पर जरूर डालें नजर (Meethe Kharbooje Ki Pehchan)

color
खरबूजे का रंग कभी भी इग्नोर न करें। क्योंकि खरबूजे का रंग भी उसकी पोल खोल देता है। बस आपको देखने का तरीका आना चाहिए। दरअसल इसके लिए आपको देखना होगा कि खरबूजे की स्किन पीली हो और उसमें हरी धारियां भी हों। अगर खरबूजा हरा है तो ये रंग बताता है कि वह पका हुआ नहीं है। अगर उसकी स्किन पीले रंग की है तो खरबूजा पका हुआ और मीठा ही निकलेगा।

3. खरबूजे का स्‍टेम देखें (Meethe Kharbooje Ki Pehchan)

जब आप बाजार से खरबूजा खरीदने जाएं तो सबसे पहले आपको खरबूजे का स्‍टेम देखना चाहिए। आप जो भी खरबूजा लें सबसे पहले उसके ऊपरी भाग जिसे स्‍टेम कहा जाता है हल्का सा दबाकर देखें। अगर यह आसानी से दब रहा है, तो समझ जाएं कि खरबूजा पका हुआ भी है और मीठा भी। अगर स्‍टेम में छेद हो या वह अधिक गला हुआ हो तो उसे न खरीदें क्‍योंकि वह अंदर से खराब हो सकता है।

4. खरबूजे की खुशबू में मिलेगी मिठास (Meethe Kharbooje Ki Pehchan)

kharbooje
खरबूजे की खुशबू से भी आप उसकी मिठास का अंदाजा लगा सकते हैं। दरअसल खरबूजे की खूशबू बहुत तेज होती है और आपके मुंह में उसकी मिठास घोल देती है। ऐसे में अगर आप खरबूजा खरीदने जा रहे हैं तो ध्यान दें कि उसकी खुशबू लें। अगर तेज खूशबू है तो वह आपके मुंह में खरबूजे की मिठास घोल देगी। ऐसा खरबूजा हर हाल में मीठा निकलेगा। लेकिन हल्की खुशबू वाला खरबूजा कम मीठा और अधपका निकलेगा।

5. खरबूजे का वजन जरूर करें चेक (Meethe Kharbooje Ki Pehchan)

muskmelon buying tips
मीठा और पका हुआ होने के साथ ही खरबूजे का वजन भी बता देता है कि खरबूजा मीठा है या बेस्वाद। जितना ज्यादा वजन खरबूजा उतना ही फीका निकलता है। वहीं वजनदार खरबूजे में बीज भी बहुत ज्यादा निकलते हैं। खरबूजा वजन में जितना हल्का होगा उतनी ही ज्यादा मिठास उसमें घुली होगी। इसके साथ ही पिलपिला या मुलायम खरबूजा अंदर से सड़ा हुआ या गला हुआ निकल सकता है। इसलिए कभी भी नरम-मुलायम खरबूजा ना खरीदें।

Hindi News/ Bhopal / चीनी जैसा मीठा निकलेगा खरबूजा, खरीदते समय इन 5 ट्रिक का रखें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो