script1 करोड़ का भाला, 80 लाख का रेकेट, जानिए पीएम के उपहारों की नीलामी की कहानी, मंत्री की जुबानी | Minister Prahlad Patel Told The Story Of Auction Of PM Modi's Gifts | Patrika News
भोपाल

1 करोड़ का भाला, 80 लाख का रेकेट, जानिए पीएम के उपहारों की नीलामी की कहानी, मंत्री की जुबानी

मोदी सरकार के वरिष्ठ केबिनेट मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया कि यहां रखे उपहारों में कई दिलचस्प कलाकृतियां भी हैं.

भोपालOct 01, 2021 / 08:21 am

deepak deewan

pm2.png

यहां रखे उपहारों में कई दिलचस्प कलाकृतियां भी हैं.

भोपाल. दिखने में तो यह साधारण सा भाला ही है पर इसकी कीमत सुनकर बड़े—बड़े रईसों को भी पसीना छूट सकता है. यह भाला पूरे 1 करोड़ का है. ऐसे ही यहां एक रेकेट भी है जिसे खरीदने के लिए 80 लाख रुपए चुकाने होंगे. दरअसल ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहार हैं जिनकी नीलामी की जा रही है.
प्रधानमंत्री को देश—दुनिया से अनेक उपहार और स्मृति चिन्ह मिलते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी अपने इन उपहारों की नीलामी कर इससे मिलनेवाली राशि को नमामि गंगे मिशन को समर्पित कर देते हैं. पीएम के उपहारों और स्मृति चिन्हों की इस बार ई-नीलामी होगी जिसके लिए नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में प्रदर्शनी लगाई गई है.
Minister Prahlad Patel Told The Story Of Auction Of PM Modi's Gifts
IMAGE CREDIT: patrika

Must Read- चपरासी बनने के लिए भी तैयार हैं सिंधिया समर्थक पूर्व मंत्री, कहा-झाड़ू-पोंछा करना भी मंजूर

मोदी सरकार के वरिष्ठ केबिनेट मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल भी इस प्रदर्शनी में पहुंचे. उन्होंने यहां टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा का भाला देखा जिसकी बेस प्राइस 1 करोड़ रूपए रखी गई है. ओलंपिक मेडल विजेता पीवी सिंधु का रैकेट भी यहां है जिसकी बेस प्राइस 80 लाख रुपए है.पटेल ने बताया कि यहां रखे उपहारों में कई दिलचस्प कलाकृतियां भी हैं.

pm4.jpg

इनमें अयोध्या राम मंदिर की प्रतिकृति, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग और अंगवस्त्र की प्रतिकृति शामिल हैं. प्रहलाद पटेल ने बताया कि नरेंद्र मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने मां गंगा के संरक्षण के लिए अपने सभी उपहारों को नीलाम करने का फैसला किया है. उन्होंने इस नेक काम के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार भी जताया.

पटेल ने कहा कि यह ई-नीलामी आम जनता को माननीय प्रधानमंत्री को उपहार में दी गई यादगार स्मृतियों को रखने का अवसर प्रदान करती है. इससे लोग राष्ट्रीय गौरव की स्मृतियां अपने पास रख सकेंगे. इसके साथ ही नीलामी में मिलनेवाली राशि गंगा नदी के संरक्षण में लगेगी. यानि अप्रत्यक्ष रूप से उपहार खरीदनेवाले लोग गंगा संरक्षण में भी योगदान देंगे.

pm3.jpg

Must Read- दिव्यांग का दर्द देखकर गाड़ी रुकवाकर तुरंत उतरे कलेक्टर, बाइक से पहुंचाया

यह ई-नीलामी 17 सितंबर से 7 अक्टूबर 2021 तक वेब पोर्टल www.pmmementos.gov.in के माध्यम से आयोजित की गई है। इसमें 1348 उपहारों व स्मृति चिन्हों शामिल किया गया है. स्मृति चिन्ह में टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों और टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के विजेताओं द्वारा प्रधानमंत्री को उपहार में दिए गए उपकरण भी शामिल किए गए हैं.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x848liz

Home / Bhopal / 1 करोड़ का भाला, 80 लाख का रेकेट, जानिए पीएम के उपहारों की नीलामी की कहानी, मंत्री की जुबानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो