क्या आप भी खाते है बाहर का पिज्जा? ये रेस्टोरेंट आपकी जान से कर रहे है खिलवाड़

क्या आप भी खाते है बाहर का पिज्जा? ये रेस्टोरेंट आपकी जान से कर रहे है खिलवाड़

Amit Mishra | Updated: 17 Sep 2019, 11:13:29 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

खाद्य सामग्री में गड़बडि़यां मिलने पर एडीएम कोर्ट ने 13 केस में दिया आदेश

11 का लाख जुर्माना

भोपाल। मिलावटखोरी Adulteration के विरुद्ध चलाए गए शुद्ध का युद्ध अभियान shudh ka yudh abhiyan के तहत लिए गए सैम्पल जांच में फेल होने के बाद एडीएम कोर्ट ने 13 मामलों में फैसला सुनाते हुए 11 लाख 90 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। एडीएम सतीश कुमार की कोर्ट ने जिन संस्थानों पर सोमवार को जुर्माने की कार्रवाई की उसमें डीबी सिटी मॉल स्थित पिज्जा हट के संचालक, बेरछा मावा के संचालक, सैर सपाटा रेस्टोरेंट, होटल अमर विलास, होटल सयाजी, स्वीट सहित अन्य शामिल हैं।

 

70 हजार का जुर्माना लगाया है
डीबी मॉल स्थित पिज्जा हट के मैनेजर जगदीश नामदेव व मुम्बई स्थित डायरेक्टर, भागीदार, लाइसेंस होल्डर सहित सात लोगों पर 70 हजार का जुर्माना लगाया गया है। यहां पर मिथ्याछाप सीजनिंग मिक्स पाया गया था। मिथ्याछाप हिमांशु गोल्ड आटा चक्की के मामले में नेहरू नगर के किराना स्टोर संचालक, रामदास भोयर, प्रॉपराइटर अंकिता ट्रेडर्स, शाहपुरा और डायरेक्टर हिमांशु फ्लोर मिल मंडीदीप पर 70 हजार का जुर्माना लगाया है।

एक लाख का जुर्माना
मावा मिथ्याछाप निकलने पर मोबाइल फूड वेंडर और मावा विक्रेता रामचंद्र मेवाड़ा पर 50 हजार जुर्माना, मखाना मिथ्याछाप पाए जाने पर होटल सयाजी के मैनेजर मयंक किशोर प्रसाद पर 50 हजार, मिथ्याछाप बेसन का लड्डू बेचने पर रोशन लाल दुआ, विक्रेता स्वीट अफेयर पर संयुक्त रूप से एक लाख का जुर्माना, अमानक पनीर में स्वास्तिक प्योर वेज रेस्टोरेंट इंद्रपुरी के संचालक चंदन यादव पर एक लाख का जुर्माना, पैक्ड राजमा मिथ्याछाप पाए जाने पर सैर सपाटा रेस्टोरेंट के निशांत शर्मा पर 10 हजार का जुर्माना, मिथ्याछाप तुलसी पर 10 हजार का जुर्माना अलग से किया गया है।

बटर का सैम्पल फेल
प्रीमियम बटर का सैम्पल फेल होने पर रमानी आईसक्रीम के मैनेजर रामबाबू दांगी पर 10 हजार, अवमानक पनीर के मामले में हाइडआउट रेस्टोरेंट के संजय मालवीय पर 50 हजार , रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक स्थित मेसर्स एसके फूड के संचालक रामसेवक पर 70 हजार और राजलक्ष्मी स्पाइस सौंफ का सैम्पल फेल होने पर सीपी जैन पर 5 हजार का जुर्माना लगाया गया।

 

डेयरी पर क्राइम ब्रांच और खाद्य विभाग का छापा
भोपाल के गोविंदपुरा स्थित दूध डेयरी पर दूध में मिलावट की शिकायत पर क्राइम ब्रांच और खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने सोमवार को छापा मारा। मौके पर 30 गाय-भैसों से दूध निकालकर उसे अलग-अलग पात्रों में एकत्र किया गया था। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने मौके से दूध के अलग-अलग सैम्पल लिए। डेयरी पर क्राइम ब्रांच की कार्रवाई को लेकर क्षेत्र में भी हड़कंप की स्थिति पैदा हो गई थी। इसी प्रकार खाद्य सुरक्षा विभाग ने न्यू मार्केट स्थित महाराष्ट्र सब्जी सेंटर से परवल का नमूना जांच के लिए लिया है।

 

स्टेट लैब में भेजा गया
जिसे जांच के लिए स्टेट लैब में भेजा गया है। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवेंद्र वर्मा ने बताया कि क्राइम ब्रांच को दूध में मिलावट करने की सूचना मिली थी। विभाग की टीम भी उनके साथ जांच करने पहुंची थी, लेकिन मौके से कुछ मिला नहीं। डेयरी के गोदाम की भी जांच की गई।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned