scriptMonsoon Alert: आने वाले 15 दिन रहेंगे खतरनाक,ये रहेगा अगले 7 दिनों तक मौसम का हाल | monsoon alert: Weather Forecast in Bhopal Madhya Pradesh India and Bhopal Rain News | Patrika News
भोपाल

Monsoon Alert: आने वाले 15 दिन रहेंगे खतरनाक,ये रहेगा अगले 7 दिनों तक मौसम का हाल

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कुछ हिस्सों में शुक्रवार सुबह से ही हल्के बादल छाए रहे।

भोपालAug 18, 2017 / 02:25 pm

दीपेश तिवारी

weather of MP
भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कुछ हिस्सों में छाए इन बादलों को देखते हुए मौसम में बदलाव का अनुमान लगाया जा रहा है। साथ ही अगले कुछ दिनों को मौसम के लिहाज से खतरनाक मानने से भी इनकार नहीं किया जा रहा है।
दरअसल मप्र में तकरीबन हर साल जुलाई के अंत से अगस्त का माह तक मानसून तबाही मचाता है। नदियां उफान पर होती हैं, सैकड़ों गांवों से संपर्क टूट जाता है। लाखों लोग बेघर हो जाते हैं। लेकिन इस वर्ष अब तक बारिश में वह जोर देखने को नहीं मिला है। वहीं मौसम विभाग द्वारा जारी किए जा रहे सेटेलाइट चित्रों को देखकर मौसम के जानकारों का मानना है कि मानसून के वापस लौट जाने व इस बार किसी प्रकार की तबाही नहीं होने की बात को मान कर निश्चिंत हो जाना अभी जल्दबाजी होगी। 
जानकार मानते हैं कि इस वर्ष सिस्टम लगातार बदलता रहा है, ऐसे में कभी भी इसके पुन: मध्यप्रदेश में सक्रिय होने से पूरी तरह से इनकार नहीं किया जा सकता। 

इन्हीं सब बातों को देखते हुए जानकार आगामी 15 दिनों को खतरनाक मान रहे हैं, उनका कहना है कि इन 15 दिनों में ही मानसून पुन: मध्यप्रदेश की ओर सक्रिय हो सकता है। जबकि इसके बाद यहां आने के इसके चांस लगभग पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे।
सेटेलाइट चित्रों को देखते हुए जानकारों का कहना है कि बारिश अभी कुछ दिन और तो जारी रहेगी ही, ऐसे में यदि सप्ताह के अंत तक बारिश और बादलों को अपनी ओर यहां खींच लेने में सफल होती है तो फिर उसके बाद केवल आफत ही आफत देखने को मिलेगी। 
वहीं कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि अब तक मौसम ने ऐसी कोई निशानी तो नहीं दी है जिससे यह लगे की मध्यप्रदेश की ओर आफत आ रही है। वैसे भी तकरीबन आधा अगस्त गुजर चुका है अत: अब आसमान से कहर के आने की बात अनुचित महसूस होती है।
फिर वापस आई बारिश:
राजधानी भोपाल के अलावा राज्य के कुछ हिस्सों में शुक्रवार सुबह से मौसम सुहावना बना रहा। वहीं हल्की बारिश से गर्मी व उमस का असर कम हुआ है।

अगले 7 दिनों तक यह रहेगा मौसम का हाल:
मौसम के जानकारों के अनुसार अगले 7 दिनों तक भोपाल में भी कई जगह बारिश व गरज के साथ छीटें पडने की संभावना है।

यह रहेगा हाल-

– शुक्रवार यानि 18 अगस्त 2017: इस दिन कुछ जगह बारिश तेज तो कहीं हल्की होगी, इसके अलावा अचानक आए बादलों व हल्की बारिश से मौसम में ठंडक घुल जाएगी।
– शनिवार यानि 19 अगस्त 2017: इस दिन भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे, साथ ही कहीं कहीं बिजली भी कडक सकती है जबकि रिमझिम बारिश होती रहेगी।
– रविवार यानि 20 अगस्त 2017: इस दिन रुक-रुककर शहर में लगातार बारिश होती रहेगी। इस दौरान आसमान पर घने बादल छाए रहने का भी अनुमान है। इसी प्रकार 21 व 22 अगस्त यानि सोमवार व मंगलवार को भी आसमान में घने बादल छाए रहेंगे जबकि शहर में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी रहेगा।
बुधवार यानि 23 अगस्त 2017: इस दिन वर्षा या तूफान की संभावना के साथ आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे।

गुरुवार यानि 24 अगस्त 2017: यह दिन भी काफी हद तक बुधवार की तरह ही रहेगा माना जाना रहा है कि इस दिन बारिश की संभावना के साथ ही शहर के आसमान पर बादल भी छाए रहेंगे जो तूफान यानि तेज हवाओं के साथ बारिश का कारण भी बन सकते हैं।
वहीं शुक्रवार को भोपाल में हुई बारिश के बाद हबीबगंज अंडरब्रिज में पानी भर गया। जिस कारण यहां से वाहनों की आवाजाही बंद हो गई।

शुक्रवार को न केवल भोपाल में बारिश हुई बल्कि इस दिन गुना व विदिशा में भी बारिश हुई। पिछले कुछ दिनों से हो रही उमस से इसके बाद क्षेत्र के लोगों को कुछ राहत मिली है। जानकारों को मानना है अगले 15 दिनों में भोपाल समेत मध्यप्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की व तेज बारिश हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो