scriptप्रदेश के 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, भोपाल समेत कई शहरों में जोरदार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त | monsoon: weather report heavy rain in MP next 2 days | Patrika News
भोपाल

प्रदेश के 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, भोपाल समेत कई शहरों में जोरदार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली हैं। वही, कई इलाकों में अभी भी बारिश का इंतजार है।

भोपालJul 28, 2019 / 08:18 am

Pawan Tiwari

Rain

मध्यप्रदेश के 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, भोपाल समेत कई शहरों में जोरदार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

भोपाल. मध्यप्रदेश में एक बार मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है। वहीं, राजधानी भोपाल में शनिवार को जोरदार बारिश हुई। राजधानी के कई इलाकों में रविवार सुबह से भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने प्रदेश में आने वाले 24 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश ( heavy rain in mp ) के बाद कई क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। नदियां उफान में हों जिस कारण से कई गांवों का संपर्क भी टूट गया है। मंदसौर ( Mandsaur ) में भारी बारिश की वजह से कई कच्चे मकान गिर ( houses damaged ) गए हैं। जबकि श्योपुर में बारिश के कारण कई कस्बे टापू में तब्दील हो गए हैं।
इसे भी पढ़ें- भारी बारिश के टापू बना कस्बा, नैरोगेज ट्रेन रद्द, भगवान शिव का मंदिर भी डूबने की कगार पर


भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने इसके साथ ही मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के खरगोन, छिंदवाड़ा, बालाघाट, श्योपुर, राजगढ़, होशंगाबाद, हरदा, सिवनी, भिंड, दतिया, इंदौर, बड़वानी, बुरहानपुर, मुरैना, शिवपुरी, रतलाम, नीमच, देवास, गुना, मंदसौर, धार और खण्डवा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मंदसौर में मकान गिरे, बैतूल में सड़कों पर पानी
बारिश के कारण मंदसौर में कई क्षेत्र में कच्चे मकान गिर गए हैं। जिला कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा है कि प्रभावित लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है। प्रावधानों के अनुसार उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। वहीं, भारी बारिश के कारण बैतूल जिले में आवागमन प्रभावित हो गया है। बारिश के कारण सड़कें नदियों में तब्दील हो गई हैं। कोयलारी जंगल में पहाड़ी नदी में ऊफान पर हैं जिस कारण से बैतूल-अबौदुल्लागंज हाइवे को घंटों के लिए बंद करना पड़ा था। अभी भी वहां हाईवे के ऊपर से पानी गुजर रहा है। जिस कारण लोगों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
Rain
 

श्योपुर में नैरोगेज ट्रेन रद्द
श्योपुर जिले में गुरुवार और शुक्रवार को सीजन में पहली बार मूसलधार बारिश के कारण कई नादियां उफान में आ गई हैं। भारी बारिश के कारण कूनो, सीप, अहेली, जमूदा, सरारी, मोरडूंगरी और पार्वती नदियां उफान पर आ गईं हैं। श्योपुर से शिवपुरी मार्ग पर स्थित बावंदा नाला उफान पर आने से करीब छह घंटे हाईवे पर वाहन फंसे रहे। नादियों में उफान के कारण रेलवे ट्रैक भी डूब गया है जिस कारण से नैरोगेज ट्रेन को रद्द कर दिया गया है।
Rain
नदी में डूबा ट्रैक
लंबे अंतराल के बाद हुई भारी बारिश के कारण जिले में अवागमन प्रभावित हो गया है। श्योपुर -ग्वालियर नैरोगेज ट्रेन रूट पर पानी आने से ट्रैक भर गया है जिस कारण से ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया है।
इसे भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में 27 जिलों में भारी बारिश की संभावना, भोपाल में सुबह से बरस रहे हैं बादल

कहां कितनी बारिश ( मिलीमीटर में)
उज्जैन- 19.0
सतना- 0.4
बैतूल-0.6
इंदौर- 0.2
ग्वालियर- 0.8

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो