कहीं मुंह का इंफेक्शन बना ना दे हार्ट पेशेंट

वैसे तो हम सब जानते हैं कि मुंह का साफ ना होना कई सामान्य बीमारियों का कारण बन सकता है, लेकिन क्या आपको ये पता है कि यह छोटी सी चीज़ दिल की बीमारी का भी कारण बन सकती है।


भोपाल। वैसे तो हम सब जानते हैं कि मुंह का साफ ना होना कई सामान्य बीमारियों का कारण बन सकता है, लेकिन क्या आपको ये पता है कि यह छोटी सी चीज़ दिल की बीमारी का भी कारण बन सकती है। जी हां, ये सच आपको चौंका देगा कि मसूड़ों की लंबी बीमारी वाले मरीजों को दिल के रोगों का गंभीर खतरा रहता है।

इसकी मुख्य वजह है मुंह की सेहत और दिल के रोग का आपस में जुड़े होना। मुंह के बैक्टीरिया हमारे खून तक फैल सकते हैं जो कि हमारे हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और साथ ही हमारे शरीर में इंफेक्शन भी फैला सकते हैं।


जब डॉ. प्रशांत त्रिपाठी से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि कई बार मुंह का ये इंफेक्शन एंडोकारडिटिस का कारण भी बन सकता है जो कि हमारे दिल के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है। इसके लिए डेंटल प्रोसीजर के साथ प्रोफिलेक्सिस करने की सलाह दी जाती है, जिसमें प्रोस्थैटिक कार्डियक वॉल्व, पहले के इंफेक्टेड एंडोकारडिटिस, कार्डियक ट्रांसप्लांटेशन, कोंजिनाइटल हार्ट डिजीज़, अनरिपेयर्ड सीएचडी, प्रोस्थेटिक मटीरियल या उपकरण से पूरी तरह रिपेयर किया जाता है।


डॉ. त्रिपाठी बतातें हैं कि बच्चों में यह समस्या होने पर उन्हें डेंटल ट्रीटमेंट से पहले प्रोफिलेक्सिस एंटीबायटिक दिया जाना चाहिए। वो बताते हैं कि मसूड़ों की लंबी बीमारी वाले मरीजों को हार्ट डिजीज़ होने का खतरा बना रहता है। अगर इसके समय पर टेस्ट ना कराएं जाए तो ये खतरा और भी बढ़ जाता है।

ऐसे शुरू होता है इंफेक्शन
दिल की बीमारी का खतरा दांत की जड़ों के ऊपरी भाग के इंफेक्शन से शुरू होता है। शुरुआत में तो यह इंफेक्शन बहुत ही सामान्य होता है और इसके कोई भी लक्षण नहीं होते हैं जो कि समय के साथ इतना बढ़ जाता है कि यह दिल की बीमारी का कारण भी बन जाता है।

दिखे ये लक्षण तो ना करें इग्नोर
1. मसूड़े लाल होना
2. मसूड़ों में सूजन और छूने में दर्द होना
3. खाने में, ब्रश करने में, फलॉसिंग के समय मसूड़ों से खून आना
4. दांतों और मसूड़ों में पस या इंफेक्शन के कुछ और संकेत मिलना
5. मुंह से लगातार बदबू आना और स्वाद खराब होना
6. दांतों का कमजोर महसूस होना और उनमें ज्यादा दूरी लगना
Show More
Alka Jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned