scriptMPBSE 10th Result 2020 : कुछ देर में घोषित होगा 10वीं का रिजल्ट, यहां से करें Download | MP Board MPBSE 10th Result 2020 declared download here | Patrika News

MPBSE 10th Result 2020 : कुछ देर में घोषित होगा 10वीं का रिजल्ट, यहां से करें Download

locationभोपालPublished: Jul 04, 2020 02:52:44 am

Submitted by:

Faiz

मंडल के पीआरओ एसके चौरसिया ने बताया कि इस बार 11 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा दी थी, जिसके एक पेपर लॉकडाउन के चलते नहीं लिये गए थे। बाद में प्रबंधन के फैसले के बाद प्रदेश के सभी 10वीं कक्षा के छात्रों को पास कर दिया गया है।

MPBSE 10th Result 2020 Download

MPBSE 10th Result 2020 : कुछ देर में घोषित होगा 10वीं का रिजल्ट, यहां से करें Download

भोपाल/ मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ( education department ) से 10वीं बोर्ड परीक्षा ( 10th result ) देने वाले छात्रों के परीक्षा परिणाम सामने आने बस अब कुछ ही देर रह गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ( Board of Secondary Education ) द्वारा लिये गए फैसले के तहत परिणाम आज 4 जुलाई (शनिवार) दोपहर 12 बजे घोषित कर दिये जाएंगे। शिक्षा विभाग के पीआरओ एस.के चौरसिया के मुताबिक, इस बार मध्य प्रदेश में 11 लाख से ज्यादा छात्रों ने 10वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हुए थे। हालांकि, कोरोना संकट के कारण लगे लॉकडाउन के चलते ये छात्र एक पेपर नहीं दे सके थे। बहरहाल, विभाग द्वारा उस पर्चे को निरस्त कर सभी छात्रों को परीक्षा न दिये जाने वाले विषय में पास कर दिया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है मध्य प्रदेश के इस शहर की कोरोना से मृत्यु दर


ऐसा होने जा रहा है पहली बार

शिक्षा विभाग के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि, 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम अलग-अलग दिनों में घोषित होंगे। इसे छात्र ऑनलाइन देख पाएंगे। इसके लिए मंडल ने 4 सरकारी वेबसाइट पर अपलोड होंगे। दोपहर 12 बजे के बाद छात्र इनपर जाकर अपने रोल नंबर की मदद से अपने परीक्षा परिणाम देख सकेंगे।इसके साथ ही मोबाइल एप पर भी रिजल्ट देखने की व्यवस्था की गई है, ताकि वेबसाइट्स पर अधिक लोड न बढ़ सके। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि बोर्ड परीक्षाओं में 10वीं के परिणाम जुलाई पहली सप्ताह और 12वीं के परीक्षा परिणाम जुलाई के तीसरे सप्ताह में घोषित होंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- मध्य प्रदेश में सबसे अधिक शिशु मृत्यु दर, 1,000 जीवित जन्मों में 48 मौतें दर्ज

 

इस लिंक पर क्लिक करके अपना रोलनंबर डालें और देखें अपना रिजल्ट

www.mpbse.nic.in

ये मोबाइल एप भी कर सकते हैं डाउनलोड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो