scriptशुरुआती पांच रणजी मैचों में जमाए शतक, एमपी के कप्तान आदित्य का ऐसा रहा रिकार्ड | MP team created history under the captaincy of Aditya | Patrika News
भोपाल

शुरुआती पांच रणजी मैचों में जमाए शतक, एमपी के कप्तान आदित्य का ऐसा रहा रिकार्ड

आदित्य की कप्तानी में एमपी की टीम ने रचा इतिहास, पहली बार रणजी ट्रॉफी जीती
 

भोपालJun 26, 2022 / 04:58 pm

deepak deewan

adityas.png

आदित्य की कप्तानी में एमपी की टीम ने रचा इतिहास

भोपाल. मध्यप्रदेश क्रिकेट टीम ने रविवार को इतिहास रच दिया. बेंगलुरू में खेले गए रणजी ट्रॉफी के फाइनल में एमपी ने मुंबई को धूल चटाकर विजेता बनने का गौरव हासिल किया. एमपी की इस जीत में आदित्य श्रीवास्तव की कप्तानी का अहम योगदान रहा. उन्होंने रणजी ट्रॉफी के फाइनल में उस मुंबई को हराया जोकि सितारा प्लेयर्स से सजी थी. मध्यप्रदेश क्रिकेट टीम के कप्तान आदित्य श्रीवास्तव राजधानी भोपाल के रहने वाले हैं। कप्तान आदित्य ने अपने शुरुआती पांच रणजी मैचों में शतक जमाकर एमपी के लिए अनोखा रिकार्ड बनाया था.

इससे पहले सेमी फाइनल मुकाबले में बंगाल को 174 रन से हराकर रणजी ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई थी। 23 साल बाद मध्यप्रदेश की टीम रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी। इससे पहले 1998-99 में मप्र टीम फाइनल में पहुंची थी। तब उसे कर्नाटक की टीम से हार का सामना करना पड़ा था।

इतिहास रचने वाली टीम में राजधानी के पांच खिलाड़ी
मध्यप्रदेश की टीम को रणजी ट्रॉफी का खिताब दिलाने में भोपाल का सबसे अहम योगदान रहा है। टीम की कमान भोपाल के आदित्य श्रीवास्तव के कंधों पर रही जिन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले की दूसरी पारी में शानदार 82 रनों की पारी भी खेली। उनके अलावा मध्यप्रदेश की टीम में भोपाल के ही राहुल बाथम, पुनीत दाते, अर्हम अकील और अनुभव अग्रवाल शामिल हैं। इनमें से आदित्य श्रीवास्तव, पुनीत दाते, अनुभव अग्रवाल प्लेइंग इलेवन में भी रहे।

शुरुआत पांच रणजी मैचों में जमाए शतक— मध्यप्रदेश की टीम को रणजी ट्रॉफी जितानेवाले टीम के कप्तान आदित्य श्रीवास्तव इससे पहले चार साल तक अंडर-16 और अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे। आदित्य ने रणजी ट्रॉफी में मध्यप्रदेश की टीम से खेलना शुरु करते ही अपने प्रारंभिक पांच रणजी मुकाबलों में शतक लगाए थे. इनमें 192 रनों की एक शानदार नाबाद पारी भी शामिल है। आदित्य के कोच ज्योति प्रकाश त्यागी ने बताया कि आदित्य ने महज 12 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था। कम उम्र में ही उन्होंने धमाल मचाना प्रारंभ किया और आखिरकार रणजी चेंपियन बनने का कमाल भी कर दिखाया.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो