scriptतीखी गर्मी से राहत : राजधानी में तेज हवा के साथ हल्की-तेज बारिश, 9 जिलों में 3 दिनों तक येलो अलर्ट | mp weather rain yellow alert with strong wind know update | Patrika News

तीखी गर्मी से राहत : राजधानी में तेज हवा के साथ हल्की-तेज बारिश, 9 जिलों में 3 दिनों तक येलो अलर्ट

locationभोपालPublished: Apr 10, 2021 05:21:18 pm

Submitted by:

Faiz

गर्मी से राहत : बारिश का येलो अलर्ट जारी, आगामी 2-3 दिन नरम रहेगा मौसम का मिजाज!

news

तीखी गर्मी से राहत : राजधानी में तेज हवा के साथ हल्की-तेज बारिश, 9 जिलों में 3 दिनों तक येलो अलर्ट

भोपाल/ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में तीखी धूप के बीच शनिवार को अचानक दोपहर 2 बजे मोसम ने करवट ली और तेज हवाओं के साथ बादल छा गए, जिसके बाद शहर भर में कही हल्की तो, कही तेज वर्षा हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादल छाने से शहरवासियों को गर्मी से राहत मिली है। भोपाल में रुक रुक कर हो रही हल्की और तेज बारिश के अलावा, सूबे की आर्थिक नगरी इंदौर में भी बादल छाए हुए हैं और कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई है वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा ने बताया कि, आगामी 24 घंटों के भीतर प्रदेश के 9 जिलों में कही कही गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं, कुछ इलाकं में 30 से 40 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP में लॉकडाउन : दमोह उपचुनाव में न सोशल डिस्टेंसिंग न ही दिख रहा मास्क, 9 दिनों में 235 केस, 7 की मौत


इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

फिलहाल, राजधानी भोपाल के साथ साथ सूबे के कई इलाकों में हल्की और तेज बारिश पिछले 24 घंटों में दर्ज की गई है। तो वहीं, प्रदेश के होशंगाबाद, शहडोल और जबलपुर संभागों के अलावा दमोह, सागर, विदिशा और रायसेन जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश और गरज चमक के साथ बिजली चमकने की संभावना है। मौसम विभ के मुताबिक, इन इलाकों में ये स्थिति आगामी दो से तीन दिनों तक इसी तरह बनी रह सकती है।


…तो इसलिये बदला मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, मौजूदा समय में पश्चिमी चक्रवात ऊपरी क्षोभमंडल की पश्चिम हवाओं के बीच ट्रफ बना हुआ है। वहीं, बिहार-पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी तमिलनाडु, दक्षिणी मध्य प्रदेश तथा श्रीलंका के आसपास चक्रवातीय हवाएं चल रही हैं, तो वहीं उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन विदर्भ-तेलंगाना से होकर कर्नाटक और रायलसीमा-तमिलनाडु तक गुजर रही है। इसी कारण दो से तीन दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।


ये हैं बारिश के दो कारण

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी भोपाल समेत अन्य इलाकों में अचानक मौसम के बदलने के दो कारण हैं। इनमें पहला कारण पश्चिमी विक्षोभ के साउथ वेस्ट मध्य प्रदेश में ऊपरी चक्रवात का क्षेत्र बनने से बारिश के हालात बने हैं। तो, वहीं दूसरा कारण नॉर्थ साउथ ट्रफ भी यहां सक्रीय है। साउथ वेस्ट एमपी से मध्य महाराष्ट्र तक चक्रवात का क्षेत्र बना है।

 

दो-तीन दिनों तक गर्मी से राहत!

सीनियर मौसम वैज्ञानी पीके साहा के अनुसार, 13 और 14 को फिर से इसी तरह एक स्केल आ सकता है। ये इंदौर से होते हुए भोपाल से गुजरकर होशंगाबाद में शिफ्ट होगा। इसका असर जबलपुर के कुछ इलाकों में भी दिखाई देगा। खासकर इसका प्रभाव इंदौर और होशंगाबाद में अधिक रहेगा। फिलहाल, आगामी 2 से 3 दिनों तक अधिकतर प्रदेश में गर्मी से राहत तो रहेगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- जन्मदिन मनाने दोस्तों के साथ निकला, बिजली के खंबे से कार टकराने से हुई मौत, 3 दोस्त घायल


24 घंटों में यहां दर्ज की गई बारिश

मध्य प्रदेश के शहडोल जिले के बुढ़ार में 12 मिमी बारिश हुई, सोहागपुर में 6 मिमी, जैतपुर में 2 मिमी, जबलपुर के सिहोरा में 5.2 मिमी, उमरिया के पाली में 5 मिमी, सिटी में 0.8 मिमी, कटनी के विजयराघवगढ़ में 4.0 मिमी और बरही में 2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। हालांकि, प्रदेश के कई इलाकों में हल्की-तेज बारिश की सिलसिला अब भी जारी है।

 

इंदौर: अभी और बढ़ेगा लॉकडाउन – video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80j066
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो