scriptMP Weather update: 24 घंटे तक अति भारी बारिश की संभावना | MP Weather update: Chance of very heavy rain for 24 hours imd alert | Patrika News
भोपाल

MP Weather update: 24 घंटे तक अति भारी बारिश की संभावना

प्रदेश में दिन भर चलता रहा बौछारों का दौर, कई जिलों में झमाझम बरसात

भोपालAug 13, 2022 / 03:19 pm

Hitendra Sharma

patrika_mp_heavy_rain_imd_mp_weather.jpg

भोपाल. मध्य प्रदेश में मानसून मेहरबान है प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है। प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है, हालांकि लगातार बारिश से लोगों को परेशान भी कर दिया है।

भारी बारिश के चलते कई नदियां उफान पर हैं। जिन जिलों में नदी नाले खतरे निशान पर बह रहे हैं वही जिला प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। आज फिर मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ऐसा ही रहेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा। सिस्टम बना रहने कही कहीं बारिश में थोड़ी कमी हो सकती है, लेकिन प्रदेश के कई इलाकों में रूक-रूककर बारिश का दौर जारी रहेगा। आज फिर बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम सक्रिय हो रहा है, इसके असर से प्रदेश में फिर बारिश का दौर शुरू होगा।

अगले 24 घंटे बारिश का अलर्ट
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, प्रदेश में अलग-अलग सिस्टम सक्रिय हैं। पूर्वी प्रदेश के साथ सौराष्ट्र पर भी एक नया कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके अलावा द्रोणिका भी राजगढ़, अहमदाबाद की ओर से बंगाल की खाड़ी तक सक्रिय है। इससे अगले 24 घंटे तक बारिश होती रहेगी। इंदौर व आसपास के क्षेत्र में कहीं भारी तो कहीं मध्यम बारिश के रेड व ऑरेंज अलर्ट है। मालवा-निमाड़ क्षेत्र के लिए अलर्ट घोषित किया गया है। 13 अगस्त से बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, यह 20 अगस्त तक प्रदेश को तरबतर कर सकता है।

अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि प्रदेश के रीवा और चंबल संभाग और 12 जिलो में भारी बारिश हो सकती है। ये जिले अनूपपुर, डिंडोरी, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, नीमच, मंदसौर, राजगढ़, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया हैं। मौसम विभाग ने इन जिलों और संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8d0lqm
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो