scriptकोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने पहुंचे गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र वापस लौटे, डॉक्टरों ने बताई यह वजह | narottam mishra to be volunteer for coronavirus vaccine trial | Patrika News
भोपाल

कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने पहुंचे गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र वापस लौटे, डॉक्टरों ने बताई यह वजह

कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए लोग नहीं मिलने पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र ने गुरुवार को जताई थी इच्छा…।

भोपालDec 04, 2020 / 01:05 pm

Manish Gite

narottam.jpg

narottam mishra to be volunteer for coronavirus vaccine trial

भोपाल। कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में शामिल होने गए प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र को वापस लौटना पड़ा। डाक्टरों ने बताया कि उनके घर में दो लोग कोरोना पाजिटिव हो चुके हैं, इसलिए कोरोना की गाइडलाइन के मुताबिक उन्हें टीका नही लगाया जा सकता। इधर, डाक्टरों से मिलकर वापस लौटते समय नरोत्तम मिश्र ने मीडिया से कहा कि उन्हें इस ट्रायल में शामिल नहीं किए जाने का दुख है। मिश्र ने लोगों से कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में शामिल होने की भी अपील की है।

कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए लोगों की तरफ से रुचि नहीं दिखाने के बाद गृहमंत्री ने खुद ट्रायल में शामिल होने का निर्णय लिया था। शुक्रवार को नरोत्तम मिश्र राजधानी के पीपुल्स अस्पताल पहुंचे, जहां डाक्टरों ने उनका पंजीयन कराने के बाद काउंसलिंग की। इसके बाद डाक्टरों ने पूरी जांच पड़ताल के बाद नरोत्तम मिश्र को गाइडलाइन का हवाला देकर वैक्सीन ट्रायल की अनुमति नहीं दी।

इससे पहले शुक्रवार को अपने आवास से निकलने के पहले उन्होंने मीडिया से कहा था कि मैं वैक्सीन ट्रायल के लिए पीपुल्स अस्पताल जा रहा हूं। इसके बाद जैसी डाक्टर सलाह देंगे वैसा करूंगा।

वैक्सीन ट्रायल के लिए नहीं मिल रहे लोग, गृहमंत्री बोले- मैं बनूंगा वॉलेंटियर

 

शुक्रवार सुबह गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र अपने बंगले से पीपुल्स अस्पताल के लिए रवाना हो गए। कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में शामिल हो रहे हैं। इससे एक दिन पहले गृहमंत्री ने कहा था कि वे को-वैक्सीन के ट्रायल के लिए खुद वॉलिंटियर बनेंगे। एक दिन पहले ही मंत्री विश्वास सारंग ने कहा था कि भोपाल में को-वैक्सीन के ट्रायल के लिए लोग नहीं मिल रहे हैं।

 

 

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने गुरुवार को बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने को-वैक्सीन के ट्राय के लिए वॉलिंटियर बनने की इच्छा जाहिर की है। गृह मंत्री ने कहा है कि ऐसा नहीं होगा कि मध्यप्रदेश में वैक्सीन ट्रायल के लिए वॉलिंटियर न मिलें। मैं खुद वैक्सीन ट्रायल के लिए तैयार हूं। आज ही डॉक्टर्स से बात करने की भी बात उन्होंने कही। उन्होंने कहा कि यदि चैकअप के बाद वे फिट पाए जाते हैं तो फिर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अपने ऊपर करवाएंगे।

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग ने कहा था कि भोपाल में को-वैक्सीन के ट्रायल के लिए लोग नहीं मिल रहे हैं। सरकारी मेडिकल कॉलेज GMC में सारी व्यवस्था होने के बावजूद भी ट्रायल शुरू नहीं हो पा रहा है, क्योंकि जब लोग ही उपलब्ध नहीं होंगे तो ट्रायल कैसे होगा। सारंग ने कहा था कि भोपाल के लोग दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं, इसलिए अब तक शहर के सिर्फ एक निजी मेडिकल कालेज में ही ट्रायल शुरू हो पाया है।

 

 

6 दिन में 45 लोग

देश में स्वदेशी कोरोना की को-वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। यह ट्रायल पिछले दिनों भोपाल में भी शुरू हुआ है। पिछले 6 दिनों में केवल 45 वॉलिंटियर ही को-वैक्सीन के ट्रायल में शामिल हुए हैं। यही कारण है कि गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि वे खुद वॉलंटियर बनने के लिए तैयार हैं।


ट्रायल का तीसरा चरण

किसी भी वैक्सीन के लिए अलग-अलग चरणों में ट्रायल किया जाता है। ट्रायल सफल होने के बाद ही इसे आम लोगों पर इस्तेमाल की अनुमति होती है। भोपाल में स्वदेशी वैक्सीन को-वैक्सीन का भारत में थर्ड फेस का ट्रायल चल रहा है।

Home / Bhopal / कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने पहुंचे गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र वापस लौटे, डॉक्टरों ने बताई यह वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो