scriptInternational Yoga Day: योगा करने के दौरान कभी न करें ये बड़ी गलतियां, बॉडी में हो सकती है बड़ी परेशानी | Never do these mistakes during yoga | Patrika News
भोपाल

International Yoga Day: योगा करने के दौरान कभी न करें ये बड़ी गलतियां, बॉडी में हो सकती है बड़ी परेशानी

International Yoga Day: योगा करने के दौरान कभी न करें ये बड़ी गलतियां, बॉडी में हो सकती है बड़ी परेशानी

भोपालJun 21, 2018 / 02:52 pm

Ashtha Awasthi

International Yoga Day

International Yoga Day

भोपाल। योग संस्कृत शब्द ‘यूजी’ से बना है, जिसका शाब्दिक अर्थ- जुड़ना या मिलना होता है। योग सही तरह से जीने का विज्ञान है और इस लिए इस दैनिक जीवन में शामिल किया जाना चाहिए। यह व्यक्ति के सभी पहलुओं पर काम करता है जैसे, भौतिक, मानसिक, भावनात्मक, आत्मिक और आध्यात्मिक। योग का अर्थ ‘एकता’ या ‘बांधना’ है। योग जीने का एक तरीका भी है और अपने आप में परम उद्देश्य भी। शहर की योगा एंव जुम्बां एक्सपर्ट नेहा केडारे बताती है कि अगर आप पूरी पूरी तरह से योग पर ध्यान नहीं लगा पा रहे हैं तो परेशान न हो। आपको तुरंत बदलाव करने की जरूरत है। जानिए योग करने के दौरान कौन-कौन सी गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए…

International Yoga Day

– जब भी आप योग करने जाएं तो ध्यान रखें कि 2 से 3 घंटे पहले तक कुछ भी खाने से बचें। क्योंकि अगर आप खाना खाकर योग करते हैं तो आपको शरीर में ऐंठन महसूस हो सकती है, जी मिचला सकता है और उल्टी भी आ सकती है।

– हमेशा ध्यान रखें कि योग क्लास में जितना हो सके कम बात करें क्योंकि इससे आपका ध्यान तो भटकेगा ही साथ ही बाकी लोग भी अपने योग में ध्यान नहीं दे पाएंगे।

– योग एक्सपर्ट के मुताबिक योग आपके लिए तभी प्रभावशाली है जब आप इसे प्रभावशाली तरके से करते हैं। गलत तरीके से योग करना आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। शुरुआत में बॉडी को बिना स्ट्रेच किए आसन करना कमर दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव का कारण बन जाता है। इसके अक्सर लोग नहीं जानते कि कौन सा आसन उनके लिए उपयुक्त है। कोई भी आसन करने से पहले एक्सपर्ट से उसकी जानकारी जरूर ले लें।

– योग हमेशा धैर्य और दृढ़ता के साथ करें। अगर आपके शरीर में लचीलापन कम है तो आपको शुरुआत में कठिनाई हो सकती है। अगर आप पहले-पहले आसन ठीक से नहीं कर पा रहे हों तो चिंता ना करें। सभी आसान दोहराएं। जिन मांसपेशियों और जोड़ों में खिचाव कम है, वह सब धीरे-धीरे लचीले हो जाएँगे।

International Yoga Day

– अपने शरीर के साथ जल्दबाज़ी या ज़बरदस्ती बिल्कुल ना करें।

– शुरुआत में आप सिर्फ़ वही आसन कर सकते हैं जो आप आसानी से कर पायें। बस इतना ध्यान रखिए की आपकी श्वास लयबद्ध हो।

– योगा करते समय लोग अक्सर अपने कपड़ो पर ध्यान नहीं देते हैं। हमेशा एक पोशाक चुनें जो आरामदायक है। जहीं तक हो सकते योगा करते समय कॉटन कपड़े ही पहनें।

– अक्‍सर लोग योग को नियमित तरीके से न करके, हफ्ते में एक या दो दिन करते हैं। लेकिन योग का असर प्रभावी तरीके से दिखने के लिए लगातार करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप योग नियमित नहीं करेंगे तो आप योग सही तरीके से नहीं कर पायेंगे।

– योगा करते समय मोबाइल फोन से दूरी बनाएं रखें। अगर आप इसे ऑफ नहीं कर सकते, तो साइलेंट मोड पर रखें। हो सके तो आसन के समय किसी भी तरह के गैजेट का प्रयोग ना करें।

Home / Bhopal / International Yoga Day: योगा करने के दौरान कभी न करें ये बड़ी गलतियां, बॉडी में हो सकती है बड़ी परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो