scriptसरकार की बड़ी घोषणा, स्कूलों में 13 जून से शुरु होगा नया सत्र, प्रारंभ हो जाएगी पढ़ाई | New session will start in schools from June 13 | Patrika News
भोपाल

सरकार की बड़ी घोषणा, स्कूलों में 13 जून से शुरु होगा नया सत्र, प्रारंभ हो जाएगी पढ़ाई

स्कूलों में 13 जून से प्रारंभ हो जाएगी पढ़ाई

भोपालMar 28, 2022 / 10:03 am

deepak deewan

schools.png

New session will start in schools from June 13

भोपाल. शिवराज सरकार ने पचमढ़ी में दो दिन के मंथन में अपने कार्यकाल के कामकाज का रोडमैप भी तैयार कर लिया है। बच्चों की पढ़ाई पर भी खासा ध्यान दिया जा रहा है। इसके तहत सीएम राइज स्कूलों को भी अस्थाई रूप से शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में सीएम शिवराजसिंह चौहान ने बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि सीएम राइज स्कूलों में 13 जून से नया सत्र शुरु होगा, यहां पढ़ाई प्रारंभ कर दी जाएगी। हालांकि स्कूलों का निर्माण अभी शुरू नहीं हुआ है लेकिन सरकार ने तय किया है कि तब तक जहां भवन की उपलब्धता हो, वहां स्कूल अस्थाई रूप से शुरू किए जाएंगे।

मध्यप्रदेश पहला राज्य , जहां एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में- शिवराज ने कहा कि शिक्षकों का परीक्षा परिणामों के आधार पर परफार्मेंस ऑडिट होगा। उनका नियमित मूल्यांकन करेंगे। मुख्यमंत्री ने दोहराया कि मध्यप्रदेश पहला राज्य होगा, जहां एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में होगी. इस साल से यह व्यवस्था शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि जब दुनिया का हर देश अपनी भाषा में पढ़ाई करता है तो हम अंग्रेजी के गुलाम क्यों बने हैं। इसलिए हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई होगी।

सरकार की जानकारी के अनुसार करीब 350 स्कूलों में नए भवन हैं, यहां अस्थाई रूप से स्कूल शुरू किए जाएंगे- सीएम शिवराजसिंह चौहान ने बताया कि अभी सीएम राइज स्कूल के भवन बनने में समय लगेगा। सीएम राइज स्कूल में हर प्रकार की सुविधा दी जानी हैं. इसके लिए जिस स्तर के भवन बनने हैं, उसमें करीब 24 करोड़ की लागत आएगी। हालांकि जून से निर्माण शुरू हो जाएंगे। हमने तय किया है कि तब तक जहां भवन की उपलब्धता हो, वहां अस्थाई रूप से स्कूल शुरू किए जाएं। सरकार की जानकारी के अनुसार करीब 350 स्कूलों में नए भवन हैं। वहां सीएम राइज स्कूल की पहली कल्पना के आधार पर 13 जून से पढ़ाई शुरू कराई जाएगी।

Home / Bhopal / सरकार की बड़ी घोषणा, स्कूलों में 13 जून से शुरु होगा नया सत्र, प्रारंभ हो जाएगी पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो