बिजली कंपनी की नई व्यवस्था, अब सोशल मीडिया के जरिए मिलेंगे 'बिजली बिल'

- 10 किलोवाट तक के उपभोक्ताओं को सोशल मीडिया पर मिलेगा बिल

By: Ashtha Awasthi

Published: 25 Feb 2021, 01:54 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में अब मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी हाई वैल्यू कंज्यूमर को 1 अप्रैल से एचटी उपभोक्ताओं की तरह सोशल मीडिया, ईमेल एवं एसएमएस के जरिए बिजली बिल (electricity bill) भेजेगी। बता दें कि कि 10 किलोवाट से ज्यादा लोड की बिजली इस्तेमाल करने वाले कंज्यूमर के साथ ही ऐसा किया जाएगा। कंपनी इन उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी रजिस्टर्ड करने के लिए अभियान चलाएगी।

 

gettyimages-1312004-594x594.jpg

बता दें कि यह निर्देश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी विशेष गढ़पाले ने कंपनी मुख्यालय में आयोजित बैठक में अधिकारिया ने दिए। इसके लिए उपभोक्ताओं को कंपनी के पोर्टल portal.mpcz.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वहीं बिजली उपभोक्ताओं को 1 अप्रैल से बिजली बिलों का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा। अब बिजली कंपनी के सभी कैश काउंटर बंद हो जाएंगे। इसके लिए प्रदेश स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। पूरे प्रदेश में एक साथ यह योजना लागू की जा रही है।

मीटर रीडर को दे सकते हैं पैसे

बिजली कंपनी द्वारा स्मार्ट मीटर लगाए जाने के बाद ऑन स्पॉट बिलिंग सिस्टम शुरू किया जाएगा। जिसके तहत बिजली बिल की रीडिंग लेने वाला मीटर रीडर (Meter Reader) के हाथों में पीओएस मशीन भी होगी। अगर आप तुरंत बिजली का बिल भरना चाहते है तो मीटर रीडर को ही पैसे दे सकते हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned