scriptअब पासपोर्ट बनने में नहीं लगेगा समय, बदल रही है वेरिफिकेशन की प्रकिया | Now it will not take time to get a passport | Patrika News
भोपाल

अब पासपोर्ट बनने में नहीं लगेगा समय, बदल रही है वेरिफिकेशन की प्रकिया

– वेरिफिकेशन के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र से जुड़ेंगे थाने-जनवरी अंत तक शुरू होगा ऑनलाइन पुलिस सत्यापन-वर्ष 2021 में आए 1.18 लाख से ज्यादा आवेदन….

भोपालJan 05, 2022 / 02:21 pm

Ashtha Awasthi

passport.png

passport

भोपाल। वित्तीय वर्ष 2021 में रीजनल पासपोर्ट कार्यालय में 1 लाख 18 हजार 397 लोगों ने पासपोर्ट बनाने का आवेदन किया। आवेदनों की इस बढ़ती संख्या और पुलिस वेरिफिकेशन में विलंब को देखते हुए सभी थानों को पासपोर्ट केंद्र एवं संभागीय पासपोर्ट कार्यालय से डिजिटल जोड़ा जाएगा। केंद्र सरकार के प्रोजेक्ट के तहत इस माह के आखिर तक पासपोर्ट बनाने पुलिस वेरीफिकेशन में लगने वाला वक्त कम हो जाएगा। अभी वेरिफिकेशन की पूरी प्रक्रिया मैनुअल तरीके से की जा रही है। पत्राचार में सरकारी अवकाश के चलते कई कई दिनों तक अर्जेंट पासपोर्ट के आवेदन भी वेरिफिकेशन के लिए लंबित रहते हैं।

डबल डोज इंजेक्शन का सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य

रीजनल पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि वर्ष 2022 के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक पासपोर्ट सेवा केंद्र एवं अन्य कार्यालयों में आने वाले आवेदकों को डबल डोज इंजेक्शन का सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य किया जाएगा। असुविधा से बचने के लिए आवेदक अपने साथ पते का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, फोटोग्राफ सहित इंजेक्शन लगाने के दस्तावेज की फोटो कॉपी लेकर आएं। डिजीलॉकर के माध्यम से भी पासपोर्ट बनाने के दस्तावेज सबमिट किए जा सकते हैं।

2020 में आवेदन

-88,353 प्राप्त हुए थे कुल
-58 फ़ीसदी पुरुष एवं 42 फीसदी महिलाओं के
– 8 ट्रांसजेंडर

2021 में आवेदन

-1 लाख 18 हजार 397 प्राप्त हुए थे कुल
-58.4 फीसदी पुरुष एवं 41.6 फ़ीसदी आवेदन महिलाओं के
– 7 ट्रांसजेंडर


आवेदनों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी

भोपाल में कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने के बाद बाद पासपोर्ट के लिए आवेदनों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने इस संबंध में आंकड़े जारी करते हुए कहा है कि दुबई एक्सपो और इंदौर से दुबई के लिए सीधी उड़ान के शुरू होने के कारण आवेदनों की संख्या में यह बढ़ोतरी हुई है। साल-2020 में मप्र से कुल 88 हजार 353 आवेदन पासपोर्ट बनवाने के लिए मिले। इन आवेदकों में 58 फीसदी पुरुष और 42 प्रतिशत महिलाएं शामिल थीं, जबकि साल-2021 में आवेदकों की संख्या बढ़कर 1 लाख 18 हजार 397 हो गई।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x86smz3

Home / Bhopal / अब पासपोर्ट बनने में नहीं लगेगा समय, बदल रही है वेरिफिकेशन की प्रकिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो