scriptजरुरी खबर: जल्द ही करा लें आधार कार्ड अपडेशन, नहीं तो हो सकता है निष्क्रिय | Now these people will have 'Aadhar Card Updation' for free | Patrika News
भोपाल

जरुरी खबर: जल्द ही करा लें आधार कार्ड अपडेशन, नहीं तो हो सकता है निष्क्रिय

– 5 से 7 और 17 आयु वर्ग वालों का मुफ्त में होगा आधार अपडेशन – भोपाल के 3000 लोगों के आधार हो सकते हैं निष्क्रिय

भोपालOct 19, 2020 / 01:07 pm

Ashtha Awasthi

03_1.png

‘Aadhar Card Updation’

भोपाल। अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड अपडेशन (Aadhar Card Updation) नहीं कराया है तो इसे जरूर करा लें नहीं तो आपका आधार कार्ड (Aadhar Card) निष्क्रिय किया जा सकता है। इस बारे में यूआईडीएआई सेंटर मैनेजर इबरार अहमद का कहना है कि प्राधिकरण के रीजनल ऑफिस दिल्ली द्वारा आयु समूह के आधार में बायोमैट्रिक अपडेशन के लिए कॉल किए जा रहे हैं।

अयोध्या में इस केंद्र पर बनवाएं आधार कार्ड
IMAGE CREDIT: ayodhya

राजधानी भोपाल शहर की बात करें तो यहां पर आने वाले दिनों में करीब 3000 लोगों के आधार नंबर निष्क्रिय हो सकते हैं। इसका कारण आधार एनरोलमेंट कराने के बाद से अपडेशन नहीं कराना है, तो अगर आपने भी नहीं कराया है को इसे जल्द से जल्द करा लें।

इन लोगों का फ्री में होगा अपडेशन

जानकारी के लिए बता दें कि अब 5 से 7 साल और 15 से 17 साल आयु वर्ग के बच्चों व किशोर-किशोरियों का आधार अपडेशन मुफ्त में होगा। इस काम के लिए उनसे कोई भी फीस नहीं ली जाएगी। इन बच्चों के आधार कार्ड में बायोमैट्रिक डाटा यानी फिंगर प्रिंट व आयरिश स्कैनिंग समेत नाम, जन्मतिथि, पता, ईमेल आईडी, माता-पिता के नाम की स्पेलिंग या आधार में कोई गलती है तो वह मुफ्त में अपडेट हो जाएगी।

अब आधार कार्ड के साथ एक क्लिक पर जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र

बिना डॉक्यूमेंट करा सकते हैं अपडेट

आधार में नाम और पता अपडेट कराने के लिए प्रक्रिया और आसान कर दी है, लेकिन जन्मतिथि में अपडेशन के लिए सिर्फ क्लास-1 ऑफिसर से सत्यापित फॉर्मेट ही मान्य होगा। वहीं अगर आपके पास नाम और पते को बदलवाने के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट्स नहीं है तो आप क्लास-1, क्लास-2 ऑफिसर, सांसद, विधायक या पार्षद से तय फॉर्मेट सत्यापित करवाने के बाद आधार अपडेट करा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो